समाचार

चीनी सेना ने कहा इस ‘गंदी आदत’ की वजह से चीन के नौजवान हुए कमजोर, लोग ले रहे हैं चीन के मजे..

नई दिल्ली – चीनी सेना फिट नौजवानों कि भर्ती को लेकर काफी चिंतित है। चीनी नौजवन सेना कि ओर से लिए जा रहे फिटनेस टेस्ट में फेल हो रहे हैं। इसी को मद्देनज़र रखते हुए चीनी सेना ने नौजवानों को मास्टरबेशन और कम्प्यूटर गेम्स से दूर रहने की हिदायद दी है। पीपुल लिबरेशन आर्मी ने हाल ही में सोशल मीडिया के जरिए सेना में भर्ती होने के   टेस्ट में नौजवानों फेल होने के 10 कारण बताए थे। Chin suggests youth to avoid .

मास्टरबेशन से कमजोर हो रहे चीनी जवान 

चीनी सेना के मुताबिक भर्ती के लिए आये नौजवानों में से 20 फीसदी ऑवरवेट थे, जबकि 8 फीसदी नौजवान को टेस्टीकुलर वेन से जुड़ी समस्या होने के कारण बाहर कर दिया गया। अखबार का कहना है कि यह दिक्कत मास्टरबेशन करने, वीडियो गेम खेलने के कारण हुई है। इसमें कुछ को लिवर से जुड़ी दिक्कतें के कारण भी अनफिट करार दे दिया गया।

चीनी सेना के मुताबिक, यह दिक्कत अधिक शराब पीने की वजह से हुई है। अखबार के मुताबिक चीन के एक शहर के आधे से अधिक युवाओं को फिट और स्वस्थ होने के कारण भर्ती नहीं किया गया। इस मामले पर चीनी रक्षा मंत्री का कहना है कि चीनी सेना में भर्ती की प्रक्रिया काफी कठिन है।

लोग ले रहे हैं चीन के मजे

इस खबर को लेकर चीन का खुब मजाक उड़ाया जा रहा है। लोग तरह-तरह से चीनी नौजवानों और सेना को लेकर इंटरनेट पर चुटकियां ले रहीं हैं। चीन के ट्विटर वर्जन वैबो पर एक यूजर कमेंट किया है कि कम्प्यूटर और फोन पर हर रोज ऑनलाइन होना, देर रात तक गेम खेलना और मास्टरबेशन करना आपको कमजोर बनाता है।

गौरतलब है कि इन दिनों डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव का माहौल है। ऐसे में ये खबर चीन के लिए चिंता का विषय हो सकती है। क्योंकि, अभी नहीं तो भविष्य में इसके कारण चीन को अपनी सैन्य क्षमता को लेकर सोचना पड़ सकता है। आपको बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी देश में इस तरह कि समस्या खबर बनी है।

Back to top button