दिलचस्प

दिमागी कसरत: किस ग्लास में है सबसे ज्यादा पानी? 99% हुए फेल, क्या आप में है दम

ऊपर वाले ने सभी को एक ही साइज़ का दिमाग दिया है। बस फर्क इतना है कि कोई अपने दिमाग का इस्तेमाल अधिक करता है तो कोई कम। हालांकि जब किसी से पूछो कि आपमें कितना दिमाग है तो सभी खुद को होशियारचंद ही समझते हैं। आप भी खुद को एक नंबर का इंटेलिजेंट समझते होंगे। तो चलिए आज हम आपके दिमाग का टेस्ट ले ही लेते हैं।

सोशल मीडिया पर इन दिनों दिमागी कसरत से जुड़े कई पजल्स यानि पहेलियां ट्रेंड होती रहती है। इसमें कई बार आपको ऑप्टिकल इल्यूजन (आँखों को भ्रम) वाली तस्वीरें दिखाई जाती है। फिर एक छिपे हुए जानवर को खोजने को कहा जाता है। लेकिन आज हम कुछ अलग टाइप की पहेली लेकर आए हैं। इसे सिर्फ वही लोग हल कर सकते हैं जो सच में होशियार हो।

किस ग्लास में है सबसे ज्यादा पानी?

इस तस्वीर में आपको कांच के चार ग्लास दिखाई दे रहे होंगे। सभी में पानी भरा हुआ है। हालांकि सभी ग्लासों में अलग-अलग चीजें रखी हुई है। जैसे पहले ग्लास के अंदर कैंची, दूसरे के अंदर पिन, तीसरे के अंदर शार्पनर और चौथे ग्लास के अंदर घड़ी है। अब आपका चैलेंज यह है कि आपको उस ग्लास की पहचान करनी है जिसमें सबसे अधिक पानी है।

पहली नजर में देखने पर सभी ग्लासों का वाटर लेवल लगभग एक जैसा ही लगता है। लेकिन यदि आप अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाएंगे तो पाएंगे कि इनमें एक ग्लास ऐसा है जिसमें सबसे अधिक पानी भरा है। हालांकि इसे देखने के लिए सिर्फ आंखें नहीं बल्कि तेज दिमाग भी चाहिए। कई लोगों ने इस पहेली को हल करने की कोशिश की, लेकिन इसमें सफल सिर्फ 1% लोग ही हो पाए।

यह है सही जवाब

यदि आप दिमाग पर जोर देकर थक गए हैं तो कोई बात नहीं। हम ही आपको इस पहेली का सही जवाब बता देते हैं। यदि आपने थोड़ी सी भी फिजिक्स पड़ी है तो आप बता देंगे कि दूसरे नंबर के ग्लास में सबसे अधिक पानी भरा हुआ है। इसकी वजह ये है कि इस ग्लास में एक छोटी सी पीन है। यह बाकी ग्लासों में रखी चीजों से काफी छोटी और हल्की है। इसलिए यह ग्लास में कम जगह लेगी और पानी को ज्यादा जगह मिलेगी। इसलिए सही जवाब पिन वाला ग्लास है।

यदि आपको ये पहेली पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूलें। जरा आप भी देखें कि आपके दोस्त और रिश्तेदार आपसे ज्यादा होशियार है या नहीं।

Back to top button