बॉलीवुड

जब अंडर वर्ल्ड के कहने पर राकेश रोशन के सीने में दाग दी गई थी गोलियां, इस कारण हुई थी दुश्मनी

हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्म निर्माता, एक्टर, लेखक और संगीतकार राकेश रोशन इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है। 70 से लेकर 80 के दशक में राकेश रोशन ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन किया है। इसके अलावा वह बतौर ऐक्टर भी कई फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं।

rakesh roshan

73 साल के राकेश रोशन आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनके जीवन से जुड़ा एक ऐसा किस्सा जब उन पर जानलेवा हमला किया गया था। आइए जानते हैं इस पूरे मामले के बारे में..

K से शुरू होते हैं राकेश रोशन की फिल्मों के नाम

इससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि राकेश रोशन ने साल 1970 में रिलीज हुई फिल्म ‘घर घर की कहानी’ से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों का निर्माण किया। दिलचस्प बात यह है कि राकेश रोशन की ज्यादातर फिल्मों का नाम K से शुरू होता है। जैसे कि ‘कोई मिल गया’, ‘क्रिश’, ‘करन अर्जुन’, ‘खट्टा मीठा’, ‘खूबसूरत’, ‘कोयला’ जैसी कई फिल्में शामिल है।

rakesh roshan

इसके पीछे का कारण बताया जाता है कि, K के अलावा वह दूसरे अक्षरों से फिल्म का टाइटल बनाते थे तो फ़िल्में फ्लॉप हो जाती थी। ऐसे में फिर उन्होंने अपनी सारी फिल्में K से ही बनाई। बॉलीवुड इंडस्ट्री में बड़ी बुलंदियों को हासिल कर चुके राकेश रोशन की जिंदगी में एक ऐसा भी दौर आया जब वह डर के साए में जीने लगे।

बॉलीवुड में था अंडरवर्ल्ड का खौफ

दरअसल, एक समय पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अंडरवर्ल्ड का राज रहता था। कहा जाता है कि गुलशन कुमार, शाहरुख खान, अनिल कपूर जैसे हर बड़े अभिनेताओं को अबू सलीम और छोटा शकील धमकी भरे कॉल किया करते थे और पैसे की मांग की जाती थी। जब उन्हें किसी से पैसे नहीं मिलते थे तो वह लोगों की हत्या कर देते थे। वही जब मशहूर सिंगर गुलशन कुमार की हत्या हुई तो बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई अभिनेता डर चुके थे।

rakesh roshan

इसी बीच साल 2000 में राकेश रोशन द्वारा बनाई गई फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ रिलीज हुई। इस फिल्म के माध्यम से राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक रोशन को इंडस्ट्री में लांच किया और उनकी यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इतना ही नहीं बल्कि 10 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने करीब 62 करोड़ से भी ज्यादा का कलेक्शन किया। इसके अलावा फिल्म ने अपने नाम करीब 102 अवार्ड हासिल किए।

rakesh roshan

राकेश के सीने में दागी गई थी गोलियां

इसी बीच एक माफिया ने राकेश रोशन से पैसे की मांग की। लेकिन उन्होंने देने से इंकार कर दिया जिसके बाद सरेआम उन पर गोली चलाई गई। जिसमें एक गोली उनके कंधे और दूसरी छाती में लगी थी। इसके बाद राकेश रोशन को तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां से वे सुरक्षित बच गए।

छानबीन के बाद खुलासा हुआ कि राकेश रोशन को यह गोलियां अबू सलेम की कहने पर मारी गई थी। वहीं जिस शूटर ने राकेश रोशन पर गोली चलाई थी उसका नाम उस्मान खान था। इसके बाद राकेश रोशन के परिवार ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद उसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। बता दे राकेश रोशन को अपने करियर में बेस्ट फिल्म ऑफ बेस्ट डायरेक्टर जैसे कई अवार्ड मिल चुके हैं।

Back to top button