समाचार

जानिये कौन होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री

सीएम आनंदीबेन पटेल ने बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह को अपना इस्‍तीफा भेज दिया था। उन्‍होंने सोशल साइट फेसबुक पर रिटायर होने को लेकर एक पोस्‍ट किया था। इसके बाद से गुजरात में नए मुख्‍यमंत्री को लेकर दिल्‍ली से अहमदाबाद तक मंथन का दौर चल पड़ा।

राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘पिछले कुछ समय से पार्टी की यह परंपरा रही है कि जो लोग 75 वर्ष की आयु पूरी कर लेते हैं, वे अपने पद से स्वैच्छिक रूप से सेवानिवृत्त हो जाते हैं। नवंबर में मैं 75 वर्ष की आयु पूरी कर लूंगी.’ आनंदीबेन पटेल ने नरेंद्र मोदी के केंद्र की राजनीति में आने के बाद 22 मई, 2014 को मुख्यमंत्री का पद संभाला था.

आनंदीबेन ने कहा, ‘दो महीने पहले मैंने पार्टी से अनुरोध किया था कि मुझे इस पद से मुक्त कर दिया जाए और आज इस पत्र के जरिये मैं पार्टी से मुझे पद से मुक्त करने का अनुरोध करती हूं.’

उन्होंने कहा, ‘मैं पार्टी से दो महीने पहले सेवामुक्त करने को इसलिए कह रही हूं, क्योंकि नए मुख्यमंत्री को काम करने के लिए समय की जरूरत पड़ेगी. राज्य में 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं और जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात समिट जैसा एक महत्वपूर्ण आयोजन होगा.’ उन्होंने कहा, ‘यह (75 की उम्र का नियम) एक अच्छी चीज है और इससे युवा नेताओं को आगे आने का मौका मिलेगा.’

इससे पहले, इस अघोषित नियम (75 साल से ज्यादा उम्र के नेताओं के लिए) के चलते ही पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला को इस्तीफा देना पड़ा था. आनंदीबेन मई 2014 में मुख्यमंत्री बनी थीं. उनका जन्म 1941 में हुआ था और इस साल 21 नवंबर को वे 75 साल की हो जाएंगी.

Nitin Patel
अब संभावना है की नितिन पटेल को गुजरात का नया मुख्‍यमंत्री बनाया जा सकता है। इसका फैसला पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक में होगा।
हमारी सूत्रों की मानें तो नि‍तिन पटेल का नाम फाइनल हो चुका है। बीती रात अमित शाह ने राज्‍य प्रभारी दिनेश शर्मा और पार्टी के बड़े नेता ओम माथुर से  इस विशय पर चर्चा की  है। मेहसाणा से भाजपा के विधायक नितिन पटेल पीएम मोदी के साथ-साथ अमित शाह के भी करीबी माने जाते हैं। नितिन पटेल अभी स्वास्थ्य मंत्री हैं और नंबर दो की हैसियत रखते हैं।

उनको १९९० से विधायक रहने का अनुभव भी है। इनका नाम आगे इसलिए भी है क्योंकि यह पटेल बिरादरी से आते हैं। यहां पटेल वोटर बीजेपी के साथ रहे हैं। वहीं इन दिनों यहां चल रहे आरक्षण आंदोलन की काट के लिए बीजेपी पटेल को ही मुख्‍यमंत्री बनाने पर विचार कर रही है।

आनंदीबेन ने फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि इस साल नवंबर महीने में वह ७५ साल की हो जाएंगी। अगले साल २०१७ के आखिर में गुजरात में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। साथ ही हर दो साल पर होने वाले वाईब्रेंट गुजरात समिट भी जनवरी २०१७ में ही होने वाला है। इसलिए वह चाहती हैं कि नए आने वाले मुख्यमंत्री को इन सबकी तैयारी का पूरा वक्त मिले।

Back to top button