विशेषसमाचार

वो IPS जो बॉलीवुड एक्ट्रेस भी है, नाम से ही खौफ खाते है आरोपी, खूबसूरती पर फ़िदा है लोग

आज हम आपसे एक ऐसी शख्सियत के बारे में बात करेंगे जिनकी कहानी आपको प्रेरित करेगी. वो शख्सियत बॉलीवुड अभिनेत्री भी हैं. इससे पहले उन्होंने UPSC परीक्षा की तैयारी की और नतीजा यह रहा कि वो आज IPS बनकर देश सेवा कर रही हैं. यहां बात हो रही है सिमाला प्रसाद की

simala prasad

अभिनय का भी शौक रखने वाली सिमाला प्रसाद आज वर्दी में नजर आती है. बॉलीवुड अभिनेत्रियां और अभिनेता फिल्मों में वर्दी में नजर आते है हालांकि यह अभिनेत्री असल जिंदगी में पुलिस का किरदार निभा रही हैं.

simala prasad

IPS Simala Prasad

सिमाला प्रसाद का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था. भोपाल की यह बेटी आगे जाकर IPS अधिकारी और फिर अभिनेत्री बनने में सफल रही. आप सब यह बात बखूबी जानते है कि संघ लोक सेवा आयोग यानी कि UPSC की परीक्षा देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती है लेकिन इस परीक्षा में सिमाला सफल रही.

41 साल की हो चुकी सिमाला को बचपन से ही डांस करने का शौक था और वे अभिनय का भी शौक रखती थी. ऐसे में वे बड़ी हुई तो अभिनेत्री भी बन गई. स्कूल और कॉलेज के दौरान उन्होंने कई नाटकों में भी काम किया था.

IPS Simala Prasad

अभिनेत्री बनने से पहले सिमाला ने लोगों का दिल आईपीएस अधकारी बनकर जीता. इसकी प्रेरणा उन्हें अपने पिता और पूर्व
सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद से मिली. उनके पिता भी आईएएस अधिकारी रह चुके.

IPS Simala Prasad

वहीं उनकी मां का नाम मेहरून्निसा परवेज है जो कि साहित्यकार हैं. सिमाला की मां को भारत सरकार देश के चौथ सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी हैं.

IPS Simala Prasad

IPS Simala Prasad

पढ़ाई में जीता गोल्ड…

पढ़ाई में शुरू से ही सिमाला आगे रही. पढ़ाई के लिए वे गोल्ड मेडल भी जीत चुकी है. स्कूल की पढ़ाई उन्होंने भोपाल में सेंट जोसेफ कोएड स्कूल से की. इसके बाद स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस (IEHE) से बीकॉम और बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में ग्रेजुएशन पूरा किया. सिमाला को परीक्षा में प्रथम आने पर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था.

ips

बता दें कि बिना कोचिंग के सिमाला ने पहले पीएसी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है. पहले वे डीएसपी के पद पर रही. इसके बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा में सफलता प्राप्त करके IPS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया.

IPS Simala Prasad

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि सिमाला काफ़ी खूबसूरत है. उनकी सुंदरता और सादगी की वजह से उन्हें फिल्म ऑफर हुई. निर्देशक जैघम इमाम ने उन्हें अपनी फिल्म ‘अलिफ’ की स्क्रिप्ट सुनाई. स्क्रिप्ट पसंद आने पर सिमाला ने फिल्म के लिए हां कर दी. यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी. इसके बाद वे ‘नक्कश’ (2017) में नजर आई.

ips

ips

sr

https://mysirsa.com/SuccessStory/UPSC-Success-Story-Received-gold-medal-in-studies-also-did/cid8405887.htm

Back to top button