बॉलीवुड

मीना कुमारी ने भी झेला था ‘हलाला’ का दर्द, शौहर ने तार से भेजा था ‘तीन तलाक’ का फरमान

हिंदुस्तान में तीन तलाक को असवैंधानिक करार देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम महिलाओं के हक में जो फैसला सुनाया है उससे ज़ाहिर तौर पर एक नए सवेरे का आगाज़ होगा क्योंकि इस बेतुके रिवाज ने जानें कितनी औरतों को जीते जी ज़हन्नुम का एहसास कराया। ना सिर्फ आम बल्कि खास हस्तियां भी ट्रिपल तलाक का शि‍कार हो चुकी हैं और इनमें सबसे बड़ा नाम बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस मीना कुमारी का आता है। बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन कही जाने वाली मीना कुमारी की जिंदगी की सबसे बड़ी ट्रेजडी ट्रिपल तलाक भी कहा जा सकता है क्योंकि मीना कुमारी को उनके शौहर कमाल अमरोही ने तीन बार तलाक कहकर खुद से अलग किया था।

कमाल अमरोही ने मीना कुमारी से किया था तीसरा निकाह, फिर दिया तीन तलाक

बॉलीवुड के सक्सेसफुल फिल्म डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर रहे कमाल अमरोही ने अभिनेत्री मीना कुमारी से निकाह किया था .. ये कमाल अमरोही की तीसरी शादी थी और ये शादी सबसे छुपकर हुई थी। जब इस निकाह के बारे में दूसरी पत्नी महमूदी को पता चला तो वो बहुत दुखी हुई।तब तक महमूदी मुंबई में ही रह रही थीं लेकिन कमाल की मीना कुमारी से शादी के बाद वो अपने तीनों बच्चों को लेकर अमरोहा आ गईं । महमूदी को मनाने के लिए कमाल अमरोहा आगए थे। दो पत्नियों के बीच फंसे कमाल काफी परेशान हो गए और उन्होंने गुस्से में मीना कुमारी को अमरोहा से तीन तलाक वाला लेटर मुंबई भेजकर रिश्ते को खत्म करने की बात कह दी।

ट्रेजडी क्वीन का सबसे बड़ा दर्द  हलाला

बाद में कमाल अमरोही को अपने किये पर पछतावा हुआ और उन्‍होंने मीना कुमारी से दोबारा निकाह करना चाहा लेकिन तब इस्‍लामी धर्म गुरुओं ने बताया था कि इसके लिए पहले मीना कुमारी को ‘हलाला’ करना पड़ेगा। तब कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमान उल्‍ला खान (जीनत अमान के पिता) से करवाया और मीना कुमारी को अपने नये शौहर के साथ हमबिस्‍तर होना पड़ा था। इसके बाद मीना कुमारी को नये शौहर ने तलाक दिया और फिर कमाल अमरोही ने दोबारा मीना कुमारी से निकाह किया।

मीना कुमारी ने लिखा था,जब धर्म के नाम पर मुझे अपने जिस्‍म को किसी दूसरे मर्द को सौंपना पड़ा तो फिर मुझमें और वेश्‍या में क्‍या फर्क रहा ?’ इस घटना के बाद मीना कुमारी पूरी तरह से टूट गई थी और शराब पीने लगी थी। मानसिक तनाव और शराब उनकी मौत का कारण बनी और उन्‍होंने सिर्फ 39 साल की उम्र में साल 1972 में इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था।

 

Back to top button