राजनीति

राजनाथ सिंह की कड़ी चेतावनी “कहा है दम तो भारत की तरफ आंख उठाकर देखे कोई…

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने खुले आम दुश्मनों को ललकार डाला है. आईटीबीपी के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि “दुनिया में कोई ऐसी ताक़त नहीं जो भारत की तरफ आंख उठाकर देख पाए. हमारे देश के जवान बहुत जाबांज हैं, इनके होते हुए कोई भी भारत की तरफ आंखें उठा कर नहीं देख सकता”. इसके अलावा भारत और चीन के बीच चल रहे डोकलाम विवाद पर भी उन्होंने बात की. उन्होंने कहा कि “डोकलाम में भारत और चीन मिलकर समाधान निकालेंगे”.

राजनाथ सिंह ने साफ़ शब्दों में कहा कि “भारत ने कभी भी लड़ाई नहीं चाही है. भारत अपने सभी पड़ोसी देशों से अच्छे रिश्ते चाहता है. डोकलाम विवाद पर भारत लड़ाई नहीं बल्कि हल चाहता है. उन्होंने कहा कि ये बात चीन को भी समझना चाहिए और लड़ाई झगड़े से दूर रहना चाहिए. आशा करते हैं कि चीन इस बात को समझेगा और कोई ठोस कदम उठाएगा”.

पेगोंग में चीनी सैनिकों ने की थी घुसपैठ की कोशिश

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया की 15 अगस्त के दिन चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुस के लद्दाख के पेगोंग झील के इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश की थी. जब भारतीय सेना ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो चीन सैनिक हाथापाई पर उतर आये थे. चीनी सैनिकों का रवैय्या हैरान कर देने वाला था. इस घटना के दौरान वहां आईटीबी के अलावा सेना के जवान भी मौजूद थे.

इतना ही नहीं राजनाथ सिंह ने आईटीबी के कार्यक्रम में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की विदेश निति के बारे में भी बात किया. उन्होंने कहा “हम सबको वाजपेयी जी की विदेश निति पर पूरा यकीन है. हम उनकी ही विदेश निति मानते हैं. इसलिए हम चाहते हैं कि पड़ोसी देशों से अच्छे रिश्ते बरक़रार रहे और इसके लिए लगातार कोशिश भी ज़ारी है”.

Back to top button