बॉलीवुड

नाना पाटेकर के साथ काम करके जीता नेशनल अवॉर्ड, अब रिक्शा चला रहा है यह मशहूर एक्टर

साल 1988 में एक फिल्म आई थी ‘सलाम बॉम्बे’ जिसे काफी पसंद किया गया था. यह फिल्म साल 1988 में 24 अगस्त को रिलीज हुई थी. इसका निर्देशन मीरा नायर ने किया था. फिल्म में अहम किरदारों में रघुबीर यादव, इरफान, अनिता कंवर और नाना पाटेकर के अलावा और कई कलाकार नजर आए थे.

salaam bombay

‘सलाम बॉम्बे’ में अहम रोल में एक छोटा सा बच्चा भी नजर आया था. उस बच्चे की अदाकारी इतनी बेहतरीन थी कि उसे नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. उस बच्चे का असली नाम शफीक सैयद है. शफीक सैयद ने बतौर बाल कलाकार इस फिल्म में कृष्णा यानी ‘चाय पाव’ का किरदार निभाया था.

salaam bombay

‘चाय पाव’ अब काफी बड़ा हो चुका है. साल 1988 के दौरान जब फिल्म आई थी तब ‘चाय पाव’ 12 साल का था जबकि अब वो लगभग 45 साल का हो चुका है. बता दें कि शफीक सैयद ने ‘सलाम बॉम्बे’ के बाद साल 1993 में एक फिल्म में और काम किया था. लेकिन इसके बाद से ही वे शोबिज की दुनिया से गायब हो गए थे. आइए जानते है कि शफीक अब कहां है और क्या कर रहे हैं.

salaam bombay

शफीक ने ‘सलाम बॉम्बे’ में अपनी बेहतरीन अदाकारी से सभी का दिल जीत लिया था. उन्हें अपने बेहतरीन काम के लिए तब नेशनल अवॉर्ड प्रदान किया गया था. हालांकि इसके बाद बॉलीवुड की दुनिया में शफीफ अपना बड़ा नाम नहीं बना सके. आज तो वे रिक्शा चलाने को मजबूर है. उनका अब का जीवन किसी आम आदमी की तरह है.

मुंबई देखने के लिए घर से भाग गए थे शफीक, 10 साल थी उम्र…

salaam bombay

बता दें कि शफीफ जब महज 10 साल के थे तब वे अपने घर से मुंबई भाग आए थे. उन्होंने अपने एक साक्षात्कार के दौरान कहा था कि मैं अपने कुछ दोस्तों के साथ साल 1986 में घर से भागकर मुंबई आ गया था. उन्होंने इसका कारण बताया था कि मैं देखना चाहता था कि मुंबई शहर दिखता कैसा है. मुंबई में तब शफीफ फुटपाथ पर रहा करते थे.

प्रतिदिन 20 रुपये क लिए ज्वाइन की एक्टिंग वर्कशॉप…

salaam bombay

एक दिन शफीक और उनके दोस्तों के पास एक महिला आई. महिला ने सभी से कहा कि उन्हें रोज के 20 रूपये मिलेंगे अगर वे एक्टिंग वर्कशॉप जॉइन करेंगे तो. यह बात शफीक के दोस्तों को हजम नहीं हुई. वे सभी वहां से भाग गए. लेकिन शफीक डटे रहे. उन्होंने उस महिला से एक्टिंग वर्कशॉप जॉइन करने के लिए हां कह दी.

‘चाय पाव’ के रोल के लिए शफीक को मिले थे 15 हजार रूपये, 120 लड़कों में से हुआ चयन…

shafeeq syed

‘चाय पाव’ के रोल के लिए शफीक का चयन 120 लड़कों में से हुआ था. उन्हें मेकर्स ने ‘चाय पाव’ के रोल के लिए 15 हजार रुपये फीस दी थी. फिल्म की लिए शफीक ने 52 दनों तक शूटिंग की थी.

शफीक अब रिक्शा चलाकर अपने परिवार का पेट भरते हैं. वे शादीशुदा है और उनके चार बच्चे है. शफीक रिक्शा चालक के अलावा लाइट मैन की नौकरी भी कर चुके हैं.

Back to top button