समाचार

अपने पीछे 46000 करोड़ का साम्राज्य छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, जानिये कौन होगा इनका मालिक

भारत के फेमस इंवेस्टर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) को शेयर मार्केट (Share Market) का बिग बुल (Big Bull) कहा जाता था। 14 अगस्त, रविवार को उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। उन्हें हार्ट अटैक आया था। वे करीब तीन सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज हुए थे। उन्होंने महज 5000 रुपए से स्टॉक मार्केट (Stock Market) में अपने करियर की शुरुआत की थी। और आज उनके पास करीब 46000 करोड़ रुपये का बड़ा साम्राज्य है।

राकेश झुनझुनवाला की मौत के बाद उनका करोड़ों रुपए का साम्राज्य पीछे छूट गया। ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर इतने बड़े कारोबार को अब कौन संभालेगा? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राकेश झुनझुनवाला मरने के बाद अपने पीछे पत्नी रेखा झुनझुनवाला, बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, बेटे आर्यमान और आर्यवीर झुनझुनवाला को छोड़ गए हैं।

कौन संभालेगा राकेश झुनझुनवाला का करोड़ों का साम्राज्य?

बताया जा रहा है कि राकेश झुनझुनवाला के 46000 करोड़ रुपये के साम्राज्य को उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला अपने बच्चों के साथ मिलकर संभालेगी। हालांकि राकेश झुनझुनवाला के जाने के बाद उनके एयरलाइन व आया कारोबार को कई बड़े चैलेंजेस का सामना करना पड़ेगा। वे अपने काम में बेहद माहिर खिलाड़ी थे। उन्हें भारत का वॉरेन बफे भी कहा जाता था। वह भारत के सबसे सफल इंवेस्टर्स में से एक थे।

राकेश झुनझुनवाला ने निवेश की दुनिया में कदम 1985 में महज 5000 रुपए के साथ रखा था। तब BSE इंडेक्स 150 हुआ करता था। इसके बाद 2002 में अपनी बीवी रेखा की सलाह पर राकेश ने अपनी स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर एंटरप्राइजेज बनाई। इस नाम में उन्होंने अपनी और अपनी बीवी रेखा के नाम के पहले दो अक्षरों ‘Ra’ व ‘Re’ को शामिल किया।

कई तरह के बिजनेस में कर रखा था निवेश

वैसे राकेश झुनझुनवाला ने खुद को सिर्फ इन्वेस्टर होने तक ही सीमित नहीं रखा। वे और भी कई बिजनेस से जुड़े थे। जैसे वे एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड में बतौर चेयरमैन काम करते थे। वहीं वे कई बड़ी कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स भी रहें।

ये कंपनियां हैं – बिलकेयर लिमिटेड, प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, कॉनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिमिटेड, प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, वायसराय होटल लिमिटेड और टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड।

पेशे से थे चार्टर्ड अकाउंटेंट

इसके अलावा राकेश और उनकी बीवी रेखा की अकासा एयर में 40 फीसद से अधिक की हिस्‍सेदारी भी है। इसमें उन्होंने करीब 50 मिलियन डॉलर का भारी निवेश किया था। उन्होंने स्टार हेल्थ एलाइड इंश्योरेंस में बतौर प्रमोटर भी वर्क किया। जून तीमाही में वे लगभग इसके 17.46% के हिस्सेदार थे। वे पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) थे। उनका जन्म हैदराबाद में 5 जुले 1960 में हुआ था।

Back to top button