कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हाथ की रेखाओं में बहुत यकीन होता है. हर अच्छी-बुरी बात को लोग हाथ की रेखाओं द्वारा जानने की कोशिश करते हैं. पर हस्तरेखा विज्ञान की मानें तो हथेलियों पर बनी रेखाओं के अलावा पैर के तलवे में बनी रेखाओं का भी बहुत महत्व होता है. अधिकतर मनुष्य इसे अनदेखा कर देते हैं. हस्तरेखा विज्ञान में बहुत जगह भगवान विष्णु के पगतल में मौजूद रेखाओं का ज़िक्र किया गया है. आईये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

  • समुद्रशास्त्र की मानें तो वह मनुष्य जिसके पैर की सबसे छोटी उंगली के किनारे थोड़ी सी ऊपर या नीचे की तरफ उठी हुई रेखा है, तो वह व्यक्ति बहुत भाग्यशाली माना जाता है. उस व्यक्ति को हर वक़्त भाग्य का साथ मिलता रहता है. इसके अलावा उसको धन-संपत्ति की कमी भी कभी नहीं रहती.

  • ऐसे व्यक्ति जिनकी एड़ी मूल में तीन उंगली ऊपर मध्य भाग में बन रही होती है, इसका मतलब यह है कि आपके तलवे में अक्षय धन रेखा मौजूद है. ऐसे व्यक्तियों के पास आपार पैसा होता है और वह जीवन में खूब नाम कमाते हैं. अपने कार्य क्षेत्र में भी इन्हें सफलता मिलती है.

  • पैरों में त्रिशूल के निशान वाले व्यक्ति बहुत भाग्यशाली होते हैं. जिनके पैरों में त्रिशूल चिन्ह पाया जाता है, वह सरकारी नौकरी या उससे जुड़े किसी भी क्षेत्र में बहुत नाम कमाते हैं. ऐसे व्यक्ति सरकारी नौकरी में बड़े अधिकारी की पोस्ट पर होते हैं. हर जगह इनका प्रभाव बना रहता है. इन्हें पैसों की तंगी से कभी गुज़ारना नहीं पड़ता.

  • अगर किसी व्यक्ति के एड़ी के ऊपर T जैसी आकृति बनती हुई दिखाई देती है तो, ऐसे व्यक्ति भी बेहद भाग्यशाली होते हैं. एड़ी में बनने वाले इस आकृति के लोग अगर व्यापार करें तो सफलता इनके कदम चूमती है. इन्हें सफल होने से कोई रोक नहीं सकता. आर्थिक स्तिथि भी हमेशा अच्छी बनी रहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.