बॉलीवुड

श्रीदेवी : 13 की उम्र में बनी रजनीकांत की मां, जुरासिक पार्क ठुकराई, मिथुन से की थी गुपचुप शादी

हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार कही जाने वाली दिग्गज और दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी का जन्म 12 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के मीनाम्पत्ति में हुआ था. श्रीदेवी ने अपने काम से पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई थी. श्रीदेवी जीवित होती तो वे आज (12 अगस्त) अपना 59वां जन्मदिन मना रही होती.

sridevi

श्रीदेवी को अदाकारी के साथ ही डांस में भी महारत हासिल थी. वहीं उनकी खूबसूरती पर भी सभी फ़िदा थे. श्रीदेवी की 59वीं जयंती के मौके पर आज हम आपको उनसे जुड़े कुछ ख़ास किस्से बताने जा रहे हैं.

sridevi

श्रीदेवी का फ़िल्मी करियर काफी लंबा और बेहद शानदार रहा. उन्होंने अपने करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. श्रीदेवी की शादी साल 1996 में तलाकशुदा बोनी कपूर से हुई थी हालांकि बताया जाता है कि श्रीदेवी ने इससे पहले दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती से शादी की थी.

sridevi

बताया जाता है कि मिथुन और श्रीदेवी की शादी साल 1985 में हुई थी हालांकि दोनों कलाकार साल 1988 में अलग हो गए थे. वहीं जब श्रीदेवी और मिथुन रिश्ते में थे तब मिथुन को इस बात का शक होता था कि श्रीदेवी की नजदीकियां बोनी कपूर संग है. ऐसे में मिथुन के कहने पर श्रीदेवी ने बोनी कपूर को राखी भी बांधी थी.

जुरासिक पार्क सहित इन फिल्मों में काम करने से किया मना…

sridevi

80 और 90 के दशक में श्रीदेवी हिंदी सिनेमा की बड़ी अभिनेत्रियों में शुमार थीं. श्रीदेवी को साल 1993 में अपनी फिल्म जुरासिक पार्क में लेने के लिए हाॅलीवुड डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग ने उनसे सम्पर्क किया था हालांकि श्रीदेवी ने फिल्म में काम करने से यह कहते हुए मना कर दिया था कि वो हिंदी सिनेमा के अलावा कोई भी बाहरी देशों की फिल्में नही करेंगी. इसके अलावा श्रीदेवी ने बाहुबली, डर और बेटा जैसी फ़िल्में भी ठुकरा दी थीं.

अनिल कपूर संग 13 फिल्मों में किया काम…

sridevi and anil kapoor

4 साल की उम्र में फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने वाली श्रीदेवी की जोड़ी को बड़े पर्दे पर सबसे अधिक उनकी देवर और अभिनेता अनिल कपूर संग पसंद किया. दोनों दिग्गजों ने एक साथ 13 फिल्मों में काम किया था.

जीतेन्द्र संग दी 16 फ़िल्में…

sridevi and jitendra

वहीं जीतेन्द्र संग भी श्रीदेवी की जोड़ी खूब पसंद की गई. जीतेन्द्र के साथ श्रीदेवी ने 16 फिल्मों में काम किया था.

13 की उम्र में बनी थी रजनीकांत की मां…

sridevi and rajinikanth

श्रीदेवी महज 13 साल की उम्र में एक तमिल फिल्म में रजनीकांत की मां बनी थी. ख़ास बात यह है कि फिल्म के लिए उन्होंने रजनीकांत से ज्यादा फीस वसूली थी.

पद्मश्री और बेस्ट एक्ट्रेस के लिए 5 फिल्मफेयर अवाॅर्ड सेहुई सम्मानित…

sridevi

हिंदी सिनेमा में दिए गए बेहतरीन योगदान के लिए साल 2013 में श्रीदेवी को भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया था. वहीं श्रीदेवी को अपने करियर में पांच बार बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर अवाॅर्ड से सम्मानित किया गया था.

Back to top button