बॉलीवुड

खुद के वादे से मुकर गए थे ‘गब्बर सिंह’, बीमारी का शिकार हुए तो बोले- ऊपर वाले ने इसकी सजा दी है

हिंदी सिनेमा में जब भी बेहतरीन खलनायकों की बात होती है तो इस सूची में दिवंगत अभिनेता अमजद खान का नाम भी जरुर शामिल होता है. फिल्म ‘शोले’ में ‘गब्बर’ का ऐतिहासिक किरदार निभाकर बेहद लोकप्रिय हुए अमजद खान सालों पहले इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. साल 1992 में आज ही के दिन (27 जुलाई) निधन हो गया था.

amjad khan

अमजद खान तीस साल पहले इस दुनिया को छोड़ चुके है. 27 जुलाई को उनकी 30वीं पुण्यतिथि है. हिंदी सिनेमा में खलनायक का किरदार निभाकर लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले अमजद खान असल जिंदगी में बेहद अच्छे इंसान थे. फ़िल्मी पर्दे पर वे सकारात्मक भूमिकाओं में भी देखने को मिले थे.

अमजद खान को आज भी लोग ‘गब्बर सिंह’ के नाम से जानते हैं. दिवंगत अभिनेता ने साल 1975 में आई हिंदी सिनेमा की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक मानी जाने वाली फिल्म ‘शोले’ में यह रोल निभाया था. उन्होंने इस किरदार को जीवंत कर दिया था. आइए आज आपको अमजद की पुण्यतिथि के मौके पर बाते है कि अमजद ने खुद से एक वादा किया था जिसे वे पूरा नहीं कर पाए थे.

amjad khan

अमजद खान कभी काफी फिट हुआ करते थे हालांकि उनके साथ हुए एक हादसे ने उनके जीवन को एक नया लेकिन दर्दभार मोड़ दे दिया था. एक सड़क हादसे में वे बुरी तरह से घायल हो गए थे. इसके बाद से उनका वजन बढ़ने लगा था. वे काफी मोटे हो गए थे और फिर ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहे.

amjad khan

एक बार अमजद कार से अपनी फिल्म ‘सिलसिले’ की शूटिंग के लिए जा रहे थे तब ही उनकी कार बुरी तरह दुर्घटना ग्रस्त हो गई थी. बताया जाता है कि इलाज के बाद उन्हें जो दवाएं दी गई थी उन दवाओं का उनके शरीर पर बुरा असर हुआ और उनका वजन बढ़ने लगा. वे बहुत ज्यादा मोटे हो गए थे.

अमजद खान का एक समय चलना फिरना भी मुश्किल हो गया था. लेकिन वे मोटापे का कारण खुद को मानते थे और इसे लेकर उनके मन में अफ़सोस भी रहा. आखिरकार इस लोकप्रिय अभिनेता का बीमारी के कारण 27 जुलाई 1992 को मुंबई में महज 51 साल की उम्र में निधन हो गया था.

अमजद ने नहीं निभाया खुद से किया यह वादा…

amjad khan

अपने एक साक्षात्कार के दौरान अमजद खान ने कहा था कि अगर फिल्म शोले सुपरहिट होती है तो वह फिल्मों में काम करना छोड़ देंगे. हर कोई जानता है कि शोले ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. फिल्म ने कई कीर्तिमान स्थापित किए थे. हालांकि अमजद ने एक्टिंग नहीं छोड़ी. वे खुद से किए वादे से मुकर गए. उन्होंने यह भी कहा था कि ऊपर वाले ने मोटापे के रूप में उन्हें यह सजा दी है.

amjad khan

बता दें कि 12 जुलाई 1940 को मुंबई में जन्मे अमजद खान का संबंध फ़िल्मी घराने से था. उनके पिता जयंत खान और भाई इम्तियाज खान भी भी अभिनेता थे. उन्होंने अभिनय अपने पिता से सीखा था.

Back to top button