नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखना चाहते हैं घर से तो अपनाएं ये 3 वास्तु टिप्स

कई घरों में खुशिया होने के बावजूद एक अलग सी उदासी नज़र आती है. अच्छी खबर आई नहीं कि  लोगों की नज़र लग जाती है. अचानक से कोई ऐसी खबर मिल जायेगी जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा. लोगों की नज़र लगना तो मात्र एक भ्रम है. असल में तो घर का वास्तुदोष इसका मुख्य कारण होता है. वास्तुदोष के चलते घर में नकरात्मक उर्जा फैल जाती है.  खुशिया होने के बावजूद लोग खुश नहीं रह पाते. घर के लोगों के साथ कुछ ना कुछ अप्रिय घटना घटित होती रहती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिससे घर की नकारात्मक उर्जा दूर चली जायेगी और सकरात्मक उर्जा का संचालन होगा. वास्तु टिप्स.

इन उपाय से  घर की नकारात्मक उर्जा दूर चली जायेगी :

  • घरों में सीलन दिखना आम बात है. अपने देखा होगा कि सीलन से दीवारों पर अजीब तरह की आकृतियां बन जाती है. इन आकृतियों से नकरात्मक उर्जा फैलती है. वास्तुशास्त्र की मानें तो किसी भी घर में सीलन आना अशुभ माना जाता है. ऐसे घर में सकारात्मक उर्जा का वास नहीं हो पाता. इसलिए आये दिन स्वास्थ्य को लेकर कोई ना कोई परेशानी लगी रहती है. आपके घर में भी अगर सीलन है तो इसे जल्द ठीक करवाएं.

  • घर में लगे पेड़-पौधों का सकरात्मक उर्जा के संचालन में बड़ा हाथ होता है. सूखे हुए पौधों को घर में नहीं रखना चाहिए. पौधे जीवन का प्रतीक होते हैं. सूखने पर उनकी सुंदरता चली जाती है और पौधों का सूखना उनके जीवन समाप्ति की ओर इशारा करता है. इसलिए सूखे हुए पौधे को फ़ौरन हटा दें और उसकी जगह हरे-भरे पौधे लगायें. हरे-भरे पौधे घर में पोज़ीटीविटी लाते हैं.

  • आजकल के लोग घर की साज-सजावट के लिए मरे हुए जानवर से जुड़ी वस्तुएं या पेड़-पौधों के अवशेषों का इस्तेमाल करते हैं. वास्तु की दृष्टि से देखा जाए तो इन्हें शुभ नहीं माना जाता. ऐसी चीज़ें घर में नकारात्मकता फैलाती हैं. इनका इस्तेमाल ना करें. इंटीरियर डेकोरेशन के लिए आप सींप, शंख या मूंगा की कलाकृतियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन चीज़ों से घर में पोज़ीटिव एनर्जी आती है और घर का माहौल खुशहाल रहता है. इसके अलावा घर के सामने कोई सूखा पेड़ या ट्रांसफार्मर है तो उसे तुरंत हटवा दें.