समाचार

रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, लिया ऐसा फैसला खुशी से झूम उठे यात्री, बोले- अब आएगा मजा

रेल में यात्रा करना हर किसी को पसंद होता है। भारतीय रेलवे को देश की धड़कन भी कहा जाता है। ये लगभग हर प्रदेश को एक दूसरे से जोड़ती है। फिर इनमें सफर करना भी बड़ा सस्ता होता है। हालांकि कुछ लोगों को रेल में मिलने वाली सुविधाओं और उनकी कंडीशन को लेकर शिकायतें रहती थी। लेकिन अब जल्द ही सबकुछ बदल जाएगा। रेल में यात्रा करने के शौकीन लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने एक बड़ी घोषणा की है।

खजुराहो से दिल्ली चलेगी वंदेभारत ट्रेन

दरअसल रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Train) स्टार्ट करने को लेकर बड़ा ऐलान किया है। रेल मंत्री ने कहा कि अगस्त तक खजुराहो से दिल्ली वाले रूट पर वंदेभारत ट्रेन का इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा। मतलब तब से आप वंदे भारत ट्रेन में बैठने का आनंद ले सकेंगे।

बताते चलें कि केंद्र सरकार भारत के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ना चाहती है। इसे लेकर उन्होंने प्लान भी बना लिया है। इसके लिए चेन्नई में तेजी से प्लानिंग चल रही है। यहां पर 75 प्लस वंदे भारत ट्रेनों के कोच का निर्माण चल रहा है। गौर करने वाली बात ये है कि ये कोच पुराने मॉडलों की तुलना में काफी एडवांस होंगे।

आधुनिक सुविधाओं से लदे होंगे ट्रेन के कोच

इसमें यात्रियों को यूरोप‍ियन स्टाइल की सीटें, एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसे कई फीचर्स दिए जाएंगे। यह एक आरामदायक फुल एसी चेयरकार वाली ट्रेन होगी। छतरपुर और खजुराहो में इसके लिए रेक प्वॉइंट्स को स्वीकृति भी मिल गई है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक कार्यक्रम के दौरान खजुराहो स्टेशन को फिर से रिडेवलॉप कर वर्ल्‍ड क्लास लेवल का बनाने की बात भी कही। इससे यहां के स्थानीय लोगों और उनके प्रॉडक्ट्स को स्टेशन के माध्यम से ज्यादा मार्केट मिल सकेगा। इसके अलावा वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट स्कीम पर जोर दिया जा रहा है।

उधर सोशल मीडिया पर लोगों ने रेल मंत्री के इस फैसले पर खुशी जाहीर की है। एक यूजर ने कमेंट कर लिखा ‘वाह, रेल मंत्री ने तो दिल जीत लिया।’ वहीं दूसरे ने इस खबर पर रिएक्ट करते हुए कहा ‘अब वह दिन दूर नहीं कि भारत की ट्रेनें भी विदशों की रेलों को लग्जरी के मामले में टक्कर देगी।’ फिर एक कमेंट आता है ‘उम्मीद है कि इंडियन लोग अपनी हरकतों से उस ट्रेन को भी कबाड़ और गंदगी से भरा नहीं बनाएंगे।’

Back to top button