बॉलीवुड

हीना फिल्म की हिना ने किये हैं 4 शादियां, जावेद जाफरी से लेकर अदनान तक की रह चुकी है बीवी

बॉलीवुड के कई सितारें अपनी कुछ एक फिल्म से ही दर्शकों के दिलों में उतर पाते है वहीं उनकी अन्य फ़िल्में उनकी उस फिल्म की तरह सफल नहीं हो पाती है. वे बस दर्शकों के बीच अपनी एक ही फिल्म के लिए चर्चा में रहते हैं. ऐसा ही कुछ अभिनेत्री जेबा बख्तियार के साथ भी हुआ.

जेबा बख्तियार बॉलीवुड में काम कर चुकी हैं. 5 नवंबर 1962 को ज़ेबा बख्तियार का जन्म पाकिस्तान के क्वेटा में हुआ था. 59 साल की हो चुकी जेबा सालों से फिल्म इंडस्ट्री से दूर है. न केवल वे फ़िल्मी दुनिया छोड़ चुकी है बल्कि सालों पहले उन्होंने भारत भी छोड़ दिया था.

जेबा बख्तियार यह नाम शायद दर्शकों को याद न हो हालांकि जब भी बात फिल्म ‘हिना’ की होती है तो सबसे पहले जेबा का चेहरा की उभरकर सामने आता है. साल 1991 में आई फिल्म ‘हिना’ हिट रही थी. इस फिल्म में हिना ने दिग्गज और दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर के साथ काम किया था. गौरतलब है कि ‘हिना’ से जेबा का हिंदी सिनेमा में शानदार और सफल डेब्यू हुआ था.

zeba bakhtiar

बता दें कि ‘हिना’ फिल्म में जेबा के किरदार का नाम भी ‘हिना’ ही था. उन्हें इस फिल्म और इस रोल ने खूब लोकप्रियता दिलवाई थी. आज भी फैंस उन्हें ‘हिना’ के रूप में ही जानते हैं. बॉलीवुड में आते के साथ ही वे छा गई थी. उनकी अदाकारी तो पसंद की ही गई साथ ही उनकी खूबसूरती पर भी दर्शक दिल हार बैठे थे.

zeba bakhtiar

जेबा मूल रुप से पाकिस्तान से संबंध रखती हैं. वे पाकिस्तानी पिता और ब्रिटिश मां की संतान हैं. वे पाकिस्तान के बड़े वकील और राजनेता याहया बख्तियार की बेटी हैं. जेबा अपनी फिल्मों और अदाकारी एवं खूबसूरती के साथ ही अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी चर्चा में रही हैं.

जेबा का करियर फिल्म इंडस्ट्री में बेहद छोटा रहा है. ‘हिना’ के अलावा उनके हाथ और कोई बड़ी सफलता नहीं लगी. हिना के बाद उन्होंने और भी कुछ फिल्मों में काम किया लेकिन जो जादू उन्होंने हिना से बिखेरा था वो जादू वे दोबारा बड़े पर्दे पर नहीं बिखेर सकी. उन्होंने हिना के अलावा मोहब्बत की आरजू, स्टंटमैन, जय विक्रांता, सरगम, मुकदमा और चीफ साहब जैसी कुछ फिल्मों में काम किया.

जेबा ने एक-दो नहीं बल्कि कुल चार शादियां की. उनकी पहली शादी बॉलीवुड अभिनेता जावेद जाफरी से साल 1989 में हुई थी. वहीं साल 1990 में दोनों अलग हो गए थे. दोनों की शादी लंबी नहीं टिक सकी. इसके बाद जेबा की दूसरी शादी सलमान वलियानी से हुई थी. साल 1992 में दोनों का तलाक हो गया था.

zeba bakhtiar

जेबा ने दो शादियां नाकाम होने के बाद तीसरी शादी भी की. उनकी तीसरी शादी हुई हिंदी सिनेमा के मशहूर गायक अदनान सामी से. साल 1993 में दोनों विवाह बंधन में बंधे थे लेकिन साल 1997 में जेबा की यह शादी भी टूट गई. दोनों का एक बेटा अजान सामी खान है. बता दें कि जेबा अब पाकिस्तान में रहती हैं. जेबा ने अदनान सामी से तलाक लेने के बाद एक और शादी की. वे चौथी बार सोहेल खान लेघाड़ी की पत्नी बनी थी.

zeba bakhtiar

Back to top button
?>