विशेष

भारत के लिए पाकिस्तान गा रहा है राष्ट्रगान, सुनिए पाकिस्तानी कलाकारों से जनगण मन

भारत के लिए, आजादी की 70वीं सालगिरह का इससे नायाब तोहफा कुछ और नही हो सकता है कि पाकिस्तान उसके लिए जनगण मन गाए। ये तौफा मिला है एक वीडियों के रूप में जिसमें कला के जरिए आपसी नफरतों को खत्म करने की गुजारिश की गयी है। असल में इस वीडियो को शांति समर्थक फेसबुक ग्रुप ‘वॉइस ऑफ़ राम’ ने इसे शेयर किया है जिसमें दोनों देशों के सिंगर दोनों देशों के राष्ट्रगान को मिल-जुलकर गा रहे हैं।

अमन का पैगाम है ये राष्ट्रगान का मैशअप सॉन्ग

“जब हम अपनी सीमाएं कला के लिए खोलते हैं तो शांति भी साथ ही आती है”.. इस शब्दों के साथ शुरू होता ये वीडियो दोनो मुल्कों को अमन का पैगाम दे रहा है। इस वीडियो में जहां भारत के गायक पाकिस्तान का ‘पाक सरज़मीं  गा रहे हैं वहीं पाकिस्तानी कलाकार जनगण मन गा रहे और यही बात दोनों मुल्कों के लिए अमन की ख्वाहिश रखने वाले लोगों को जंच रही है । सोशल मीडिया पर दोनों तरफ़ से इस कोशिश को सराहा जा रहा है… वीडियो को तीन लाख से ज़्यादा बार देखा और करीब साढ़े आठ हज़ार बार साझा किया जा चुका है।

इससे पहले भारत ने दिया था ये तोहफा

इस वीडियो से पहले ‘वॉइस ऑफ़ राम’ ने ही 11 अगस्त को एक वीडियो फ़ेसबुक पर डाला था जिसमें भारत के म्यूज़िक बैंड इंडियन एकापेला बैंड वॉक्सकॉर्ड ने पाक का राष्ट्रगान “पाक सरज़मीं” गाया था। उस वीडियो को ना सिर्फ पाकिस्तान का आवाम ने पसन्द किया था बल्कि वहां की मीडिया ने भी उसकी खुलकर तारिफ की थी। पाकिस्तान के डॉन अख़बार ने उसकी तारिफ में लिखा था “14 अगस्त से ठीक पहले जारी हुआ ये वीडियो अपने आप में एक आश्चर्य है, मोनोक्रोम में शूट किया गया, संगीत के साज़ो-सामान से परे इस वीडियो को सुनना अपने आप में ख़ास है।

वीडियो को अब तक 4 लाख 76 हज़ार से ज़्यादा बार देखा भी जा चुका है और इसके बाद अब आया ये वीडियो जिसमे पाकिस्तानी कलाकार भी भारत के लिए जनगणमन गा रहे है अपने मकसद में कामयाब होता नजर आ रहा है। कला ने सीमा के पार जाकर दोनों मुल्को को संगीत के एक धुन में पिरों दिया है।

देखें वीडियो-

Related Articles

Close