अमेरिका के इस बयान से चीन में मची खलबली, आतंकवाद के मसले पर दिया ये सब को चौकाने वाला बयान

वाशिंगटन: चीन की हरकतें किसी से छिपी हुई नहीं है। चीन इस समय खुद को दुनिया का दादा समझ रहा है। हर जगह वह अपनी दादागिरी दिखाने से बाज नहीं आ रहा है। अभी डोकलाम विवाद ठंढा नहीं हुआ है। आये दिन चीन भारत को धमकी देता रहता है कि भारत अपनी सेना को वापस बुला ले, वरना अंजाम अच्छा नहीं होगा। चीन के साथ सीमा को लेकर कई अन्य देशों से भी विवाद चल रहा है।

चीन जबरदस्ती सीमा में घुसकर कर लेता है कब्ज़ा:

कई देशों ने चीन के ऊपर यहाँ आरोप लगाया है कि चीन जबरदस्ती उनके सीमा क्षेत्र में घुसकर उसपर कब्ज़ा कर लेता है। यही इस समय वह भूटान के साथ भी कर रहा है। इसका भूटान ने जमकर विरोध किया। भारत ने इस बार बुतान का साथ देते हुए चीन को उसके इरादों में कामयाब नहीं होने दिया। यही वजह है कि भारत, चीन के आँखों की किरकिरी बना हुआ है।

भविष्य में दुनिया के लिए चीन बनेगा सबसे बड़ा खतरा:

दुनिया के कई देशों से इस समय चीन टकरा रहा है। पूरी दुनिया के लिए चीन जमीन से लेकर समुन्दर तक की सीमा के लिए खतरा बनता जा रहा है। अभी हाल ही में अमेरिका के प्रशांत महासागर क्षेत्र के सैन्य कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने चीन की तुलना आतंकवाद तक से की और कहा कि चीन पूरी दुनिया के लिए भविष्य में बड़ा खतरा बनने वाला है। अमेरिकी सैन्य व्यवस्था में प्रशांत क्षेत्र के अंतर्गत ही दक्षिण चीन सागर और उत्तर कोरिया आता है।

आतंकी संगठन हमले करके मार रहे हैं निर्दोषों को:

आने वाले दिनों में इन जगहों पर टकराव की सबसे ज्यादा आशंका है। एडमिरल हैरिस ने चीन के बारे में कहा कि वह किसी भी तरह आगे बढ़ने की इच्छा अपने मन में पाले हुए है, लेकिन इस समय सबसे बड़ा खतरा उत्तर कोरिया बना हुआ है। इसके अलावा पूरी दुनिया जिस सबसे बड़े खतरे का सामना कर रही है, वह आतंकवाद है। आईएस और अन्य आतंकी संगठन दुनिया के तमाम देशों में आतंकी हमले करके निर्दोषों को मार रहे हैं।

हैरिस ने भारत की तरफ नरम रुख दिखाया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेनाओं को आधुनिक उपकरणों से लैश करके और सैनिकों को उचित प्रशिक्षण देकर अमेरिका उन्हें ज्यादा प्रभावशाली बना सकता है। दोनों देशों के बीच पिछले दशक में लगभग 1 लाख करोड़ रूपये का रक्षा कारोबार हुआ है। यह आने वाले समय में और भी बढ़ने की उम्मीद है। अमेरिका भी चीन के बढ़ते हुए प्रभाव से घबरा गया है, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.