समाचार

दिल्ली: स्टेडियम में कुत्ते को VIP सैर कराने वाले IAS का लद्दाख ट्रांसफर, पत्नी अरुणाचल भेजी गई

दिल्ली के इंटरनेशनल स्टेडियम में अपने कुत्ते को VIP सैर करवाने वाले सीनियर IAS अफसर संजीव खिरवार का पर एक्शन लेते हुए उनका तबादला लद्दाख कर दिया गया है जबकि दिल्ली में तैनात उनकी IAS पत्नी का ट्रांसफर अरुणाचल प्रदेश कर दिया गया है। इस एक्शन से दोनों पति-पत्नी करीब 3500 किलोमीटर दूर हो गए हैं।

IAS का रौब उनपर ही पड़ा भारी

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने को लेकर IAS अधिकारी संजीव खिरवार विवादों में हैं लेकिन शायद संजीव खिरवार ने कुत्ते को सैर कराते वक्त ये नहीं सोचा होगा कि उन्हें अपनी इस आदत के चलते कभी अपने परिवार से 3500 KM दूर रहना होगा। दरअसल, विवाद बढ़ने के बाद IAS संजीव खिरवार का ट्रांसफर लद्दाख कर दिया गया है। वहीं, उनकी पत्नी रिंकू धुग्गा का तबादला अरुणाचल प्रदेश में हुआ है। दोनों राज्यों के बीच करीब 3,465 किमी दूरी है। पहले दोनों की पोस्टिंग दिल्ली में ही थी।

अपने कुत्ते के लिए खिलाड़ियों को रोका

दरअसल, दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में ट्रेनिंग कराने वाले एक कोच ने दावा किया था कि पहले वे रात 8 या 8.30 बजे तक ट्रेनिंग करते थे। लेकिन अब उनको 7 बजे ग्राउंड खाली करने को कह दिया जाता है, ताकि IAS अफसर संजीव खिरवार वहां अपने कुत्ते संग टहल सकें। कोच ने कहा कि इससे उनकी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस रूटीन में दिक्कत पैदा हो रही है।

त्यागराज स्टेडियम से जुड़े कोच और एथलीट्स ने अपनी परेशानी का इजहार किया था। कोच ने कहा था कि इससे उनकी ट्रेनिंग और प्रैक्टिस रूटीन में दिक्कत पैदा हो रही है। उन्होंने कहा था कि पहले वे 8.30 या कभी-कभी 9 बजे तक भी प्रैक्टिस कर लेते थे। तब वे हर आधे घंटे में ब्रैक लेते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं कर पाते। वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जो 3 किलोमीटर दूर जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में जाने लगे हैं।

मीडिया में मामला सामने के बाद विवाद काफी बढ़ गया था। इसके बाद केंद्र सरकार एक्शन में आ गई। सरकार ने IAS अधिकारी संजीव खिरवार का ट्रांसफर लद्दाख और उनकी पत्नी का ट्रांसफर अरुणाचल प्रदेश में कर दिया। बताया जा रहा है कि इस मामले पर मुख्य सचिव ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी है। इसी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि संजीव खिरवार 1994 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं। वह अभी दिल्ली के रिवेन्यू कमिश्नर पद पर तैनात थे। उनके अंदर दिल्ली के सारे डिस्ट्रिक्. मजिस्ट्रेट काम करते थे। साथ ही साथ यह दिल्ली के पर्यावरण विभाग के सचिव भी थे। उन्होंने कंप्यूटर इंजीनियरिंग से बीटेक किया है। साथ ही इकोनॉमिक्स में मास्टर्स की डिग्री भी हासिल की है। उन्होंने अपना करियर चंडीगढ़ में बतौर एसडीएम शुरू किया था। वे दिल्ली के साथ-साथ गोवा अंडमान निकोबार, अरुणाचल प्रदेश और भारत सरकार में भी अहम पदों पर रहे हैं।


उधर, खिरवार ने अपने उपर लगे आरोपों को गलत बताया था। उन्होंने ये तो कबूला था कि वह कभी-कभी कुत्ते को वहां टहलाने लेकर जाते हैं, लेकिन इस बात से इनकार किया था कि इससे एथलीट्स की प्रैक्टिस में रुकावट आती है। दिल्ली सरकार के नियंत्रण वाला त्यागराज स्टेडियम 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए तैयार हुआ था।

Back to top button