समाचार

एमपी में दुनिया की सबसे छोटी लड़की मिलने का दावा, 17 साल की उम्र में कद देख हर कोई है हैरान

तस्वीरों में दिख रही लड़की की उम्र और कद जानकर आप हैरान हो जाएंगे। 17 साल की उम्र में इस लड़की का कद इतना कम है कि अब इसे दुनिया की सबसे छोटी लड़की होने का दावा किया जा रहा है।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के बड़वानी में कद के हिसाब से दुनिया की सबसे छोटी लड़की मिलने का दावा किया गया है। लड़की का कद महज डेढ़ फीट और उम्र 17 साल बताई जा रही है। अभी तक सबसे छोटा कद होने का रिकॉर्ड नागपुर की ज्योति आमगे के नाम दर्ज है। दो फीट की ज्योति आमगे को दुनिया की सबसे छोटी लड़की माना जाता है।

जब अस्पताल के कर्मचारी हुए हैरान

बड़वानी जिला अस्पताल में शुक्रवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया था। पिता के साथ दिव्यांग सर्टिफिकेट बनवाने पहुंची सोनाली को देखकर लोग उस वक़्त हैरान रह गए, जब उसकी उम्र 17 साल बताई गयी। हालांकि पहली नजर में लड़की कद से एक-दो साल की नजर आ रही थी लेकिन हकीकत में इसकी उम्र 17 साल थी।

इसके बाद दावा किया गया कि लड़की कद के हिसाब से दुनिया की सबसे छोटी है। अभी तक दुनिया में सबसे छोटे कद के रूप में नागपुर की ज्योति आमगे को जाना जाता है लेकिन उससे भी कम यानि महज डेढ़ फीट हाइट की सोनाली जिले के आमदा गांव की है।

सोनाली न ठीक से खड़ी रह पाती है और न ही बोल पाती है। डॉक्टर ने चेकअप करने के बाद लड़की का दिव्यांग सर्टिफिकेट बना दिया। अब पेंशन के रूप में प्रतिमाह एक हजार रुपए लड़की को मिलेंगे। दिव्यांग सोनाली के पिता कांतिलाल ने बताया कि उनके चार बच्चे हैं। सोनाली सबसे बड़ी बेटी है। बड़वानी के सहायक महिला व बाल विकास अधिकारी अजय गुप्ता ने कहा कि सोनाली का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास किया जाएगा।

Back to top button