स्वास्थ्य

ईयरफ़ोन पर तेज़ आवाज़ में गाना सुनने वाले हो जाएं सावधान

ईयरफ़ोन पर तेज़ आवाज़ में गाना सुनने वाले हो जाएं सावधानआजकल के टाइम में हर जगह आपको लोग कान में ईयरफ़ोन लगाये हुए दिख जायेंगे. लोग सफ़र में टाइम पास करने के लिए भी ईयर फ़ोन लगा लेते हैं. बस, ऑटो, ट्रेन या रिक्शा, हर जगह लोग आपको ईयरफ़ोन लगाये हुए मिलेंगे. पर क्या आप जानते हैं कि ईयरफ़ोन का ज़्यादा इस्तेमाल करना आपके कानों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. एक शोध की मानें तो ज़्यादा देर तक और तेज़ आवाज़ में गाना सुनने पर शारीर से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती है. आज हम आपको बताएंगे की तेज़ आवाज़ में गाना सुनने पर किन-किन परेशानियों से जूझना पड़ सकता है आपको.

तेज़ आवाज़ में गाना सुनने पर होने वाली प्रोब्लम्स:

  1. कम सुनाई देना

आज के दौर में लोगों के लिए ईयरफ़ोन के बिना काम करना तो जैसे नामुमकिन हो गया है. कोई भी म्यूजिक लाउड आवाज़ में सुनने पर दिक्कत हो सकती है. लोग अक्सर ट्रेवल करते वक़्त तेज़ आवाज़ में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं. ज़्यादा देर तक लाउड म्यूजिक सुनने पर आपके कान वाईब्रेट होने लगते हैं, जिससे की बहारापन और सुनने में तकलीफ हो सकती है. इसलिए म्यूजिक हमेशा धीमी आवाज़ में सुनना चाहिए.

  1. दिल की बीमारी

अगर आप ज़्यादा तेज़ आवाज़ में गाना सुनने के शौक़ीन हैं तो इस आदत को फ़ौरन बदल डालें. उंची  आवाज़ में गाना सुनने पर हार्ट बीट आपकी नार्मल स्पीड से तेज़ चलने लगती है. ऐसा होने पर आपका ह्रदय डेली रूटीन के काम करते समय स्लो हो जाता है. हार्ट का स्लो काम करना ह्रदय से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है.

  1. इन्फेक्शन का ख़तरा

ईयरफ़ोन पर लम्बे टाइम तक गाना सुनना कान में इन्फेक्शन होने के खतरे को बढ़ा देता है. इसके अलावा अगर आप किसी से शेयर किये हुए ईयरफ़ोन को यूज़ कर रहे हैं, तो हाथों को और ईयरफ़ोन को अच्छे से साफ़ कर लें. साफ़ करने के लिए सेनेटाईज़र का इस्तेमाल करें.

  1. दिमाग पर बुरा प्रभाव

ईयरफ़ोन से बेहद खतरनाक विद्युत चुम्बकीय तरंगे निकलती हैं जो की दिमाग के सेल्स पर डायरेक्ट असर डालती हैं. लंबे समय तक गाना सुनना दिमाग पर भी बुरा असर डालता है, जिससे की आप डिप्रेशन के मरीज़ भी हो सकते हैं. इतना ही नहीं, इसके अलावा कान दर्द, सिर दर्द और नींद ना आने वाली जैसी भी दिक्कतें हो सकती हैं.

  1. कैंसर का ख़तरा

डॉक्टरों की माने तो एक उम्र के बाद, ज़्यादा देर तक गाना सुनने पर आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. अगर आप तेज़ आवाज़ में गाना सुनते हैं तो शरीर के अंदरूनी हेयरसेल्स को तकलीफ पहुंचती है और आप इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. इतना ही नहीं, इससे और भी प्रोब्लम्स हो सकती हैं, जैसे कि चक्कर आना, कान में सनसनाहट होना, कान के पर्दों को नुकसान पहुंचना और छन-छन की आवाज़ आना. इसलिए जितनी जल्दी हो सकें तेज़ आवाज़ में गाना सुनने की आदत को छोड़ दें.

Back to top button