समाचार

CBSE के सिलेबस में बड़ा बदलाव: इस्लामी साम्राज्य का चैप्टर हटा, फैज़ की कविता को भी हटाया गया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने सेलिबस कई बड़े बदलाव किए हैं। कक्षा 11 और 12 के इतिहास एवं राजनीति विज्ञान के सिलेबस से गुटनिरपेक्ष आंदोलन, शीतयुद्ध का दौर, अफ्रीकी-एशियाई क्षेत्रों में इस्लामी साम्राज्य के उदय, मुगल दरबारों के इतिहास और औद्योगिक क्रांति से संबंधित चैप्टर हटा दिए हैं।

इसी तरह, कक्षा 10 के सिलेबस में ‘खाद्य सुरक्षा’ से संबंधित चैप्टर से ‘कृषि पर वैश्वीकरण का प्रभाव’ विषय को हटा दिया गया है। इसके साथ ही ‘धर्म, सांप्रदायिकता और राजनीति-सांप्रदायिकता धर्मनिरपेक्ष राज्य’ खंड से फैज अहमद फैज की दो उर्दू कविताओं के अनुवादित अंश को भी इस साल बाहर कर दिया गया है।

सीबीएसई ने सिलेबस से ‘लोकतंत्र और विविधता’ संबंधी चैप्टर भी हटा दिए हैं। विषयों या अध्यायों को हटाए जाने से संबंधित तर्क के बारे में पूछे जाने पर अधिकारियों ने कहा कि बदलाव सिलेबस को और भी ज्यादा विवेकशील बनाए जाने का हिस्सा है और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की सिफारिशों के तहत है।

बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई कक्षा 9 से 12 के लिए सालाना सिलेबस देता है, जिसमें एजुकेशनल मैटेरियल समेत कई चीजें होती हैं।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब बोर्ड ने कुछ ऐसे चैप्टरों को हटाया है जो दशकों से सिलेबस का हिस्सा रहे हैं। पहले भी ऐसा किया जा चुका है।

दरअसल, शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए सीबीएसई ने सिलेबस जारी कर दिया है। ये पाठ्यक्रम कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए है। सीबीएसई द्वारा पाठ्यक्रम जारी करने के साथ ही यह साफ हो गया है कि अगले साल होने वाली परीक्षाएं दो टर्म में नहीं होंगी। बल्कि कोरोना के प्रभाव से पहले की तरह ही आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई द्वारा जारी सिलेबस देखने के लिए स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

बता दें कि 12वीं के लिए पिछले साल के मुकाबले फिजिक्स के पाठ्यक्रम में 15 प्रतिशत की कटौती की गई है। मैथ में भी कुछ टॉपिक वापस से जोड़े गए हैं जबकि कुछ को हटाया गया है। इस प्रकार कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक कुछ ना कुछ परिवर्तन किया गया है। स्टूडेंट पूरी डिटेल के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट डायरेक्ट लिंक के माध्यम से सीबीएसई का नया सिलेबस चेक कर सकते हैं।

Back to top button