समाचार

108 फीट ऊंची प्रतिमा का PM मोदी ने किया अनावरण, देश के चारों दिशाओं में होगी ऐसी हनुमान मूर्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमान जयंती के मौके पर गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान जी की प्रतिमा का लोकार्पण किया। इस इस प्रतिमा की ऊंचाई 108 फीट है।लोकार्पण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के पावन अवसर पर भव्य मूर्ति का लोकार्पण हुआ है, यह रामभक्तों और हनुमान भक्तों को लिए बहुत सुखदाई है। उन्होंने रामचरित मानस का जिक्र करते हुए कहा कि ईश्वर की कृपा के बिना संतों के दर्शन दुर्लभ होते हैं।

pm modi

हनुमान जी एक भारत श्रेष्ठ भारत के सूत्र

पीएम ने कहा कि हनुमान जी अपनी भक्ति औऱ सेवा भाव से सभी को जोड़ते हैं। उनसे प्रेरणा मिलती है कि हनुमान जी शक्ति और संबल हैं जिन्होंने सभी वनवासी प्रजातियों और वनवंधुओं को मान और सम्मान दिलाया। पीएम मोदी ने कहा हनुमान जी एक भारत श्रेष्ठ भारत के सूत्र हैं।

चारों दिशाओं में होगी ऊंची हनुमान मूर्ति

प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, ये मूर्ति ‘हनुमानजी चार धाम परियोजना’ के तहत बनाई गई है। परियोजना के तहत देश के चारों दिशाओं में भागवान हनुमान की चार मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। मोरबी में बनी भगवान हनुमान की प्रतिमा दूसरी है जो देश के पश्चिमी दिशा में बनी है। इस प्रतिमा की स्थापना मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में की गई है।

हनुमानजी चार धाम परियोजना की शुरूआत साल 2008 में हुई थी। हनुमानजी चार धाम परियोजना की पहली मूर्ति 2010 में शिमला में बनाई गई थी जो उत्तर दिशा में है। देश के दक्षिण में रामेश्वरम में हनुमान जी की तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है। चौथी मूर्ति देश के पूर्वी भाग में बनाई जाएगी।


इस दौरान PM ने रामकथा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि रामकथा का आयोजन देश के अलग-अलग हिस्सों में किया जाता है। कथा के दौरान भाषा-बोली जो भी हो, लेकिन रामकथा की भावना सभी को जोड़ती है, प्रभु भक्ति के साथ एकाकार करती है। इसने गुलामी के मुश्किल कालखंड में भी अलग अलग हिस्सों और अलग अलग वर्गों को जोड़ा, आजादी के राष्ट्रीय संकल्प के लिए एकजुट प्रयासों को सशक्त किया।

Back to top button