समाचार

हिमाचल की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सीएम का ऐलान-रोडवेज बसों में सिर्फ आधा किराया देना होगा

हिमाचल की बीजेपी सरकार ने प्रदेश की महिलाओं का बड़ा तोहफा दिया है। हिमाचल प्रदेश की महिलाओं को अब HRTC की बसों में यात्रा करने के लिए सिर्फ आधा किराया देना होगा। हिमाचल दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर ने ये बड़ा ऐलान किया है. सीएम जयराम ठाकुर ने चंबा में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में महिला को सरकारी बसों में आधा किराया लगने की घोषणा की है। सीएम ने कहा कि प्रदेश की तरक्की में महिलाओं की भी काफी योगदान है। अब सरकारी बसों में महिलाओं से तय दरों से आधा किराया लिया जाएगा।

रक्षाबंधन और भैया दूज जैसे त्योहारों पर पर सरकारी बसों में यात्रा के दौरान महिलाओं को किराये में छूट मिलती रही है, लेकिन ऐसा पहली बार है कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी महिलाओं के लिए हमेशा के लिए आधा किराया लेने का ऐलान किया है। महिलाओं के लिए ये काफी बड़ी राहत है। अब प्रदेश की आधी आबादी को सफर में आधा किराया देना होगा।

आपको बता दें कि हिमाचल में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। बीजेपी सरकार ने अपने इस कदम से प्रदेश की आधी आबादी को साधने की कोशिश भी की है।

इससे पहले, हिमाचल दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम चंबा के ऐतिहासिक चंबा चौगान में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलिस और गृह रक्षा के जवानों की टुकड़ियों की ओर से प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली। एनसीसी, एनएसएस पुलिस बैंड समेत 12 टुकड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान मार्च पास्ट में भाग लेने वाली टुकड़ी के टीम लीडरों को सम्मानित किया, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ स्पीकर विपिन परमार और वन मंत्री राकेश पठानिया भी समारोह में विशेष रूप से मौजूद हैं।

इनको मिला सम्मान

हिमाचल दिवस समारोह में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं जिला प्रशासन किन्नौर को सिविल सेवा अवार्ड दिया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक के माध्यम से जिला कुल्लू और किन्नौर के उपायुक्तों को भी सिविल सेवा पुरस्कार दिए गए। जोगिंद्रनगर के टेकचंद भंडारी, किन्नौर के कल्पा के श्याम सरण नेगी, धर्मशाला की स्वयंसेवी संस्था क्रांति के अध्यक्ष धीरज महाजन और हारमनी ऑफ द पाइन्स हिमाचल प्रदेश पुलिस बैंड को प्रेरणा स्रोत सम्मान दिए गए।

वहीं, हिमाचल गौरव पुरस्कार जिला सिरमौर के देवठी मझगांव के पद्मश्री विद्यानंद सरैक, चंबा की ललिता वकील, मरणोपरांत बाबा इकबाल सिंह को बडू् साहिब के डॉ. देवेंद्र सिंह के माध्यम से दिया गया। इनके अलावा हिमाचल गौरव पुरस्कार डॉ. प्रत्यूष गुलेरी, डॉ. गौतम व्यथित और विजय राज उपाध्याय को दिए गए।

Back to top button