अध्यात्म

हनुमान जयंती पर बजरंबली को चढ़ाएं ये 8 प्रसाद, इनका भोग लगते ही चमकता है भाग्य

हनुमानजी भक्तों के दुख-दर्द दूर करने के लिए जाने जाते हैं। बस उन्हें एक बार प्रसन्न करने की देरी है। फिर देखिए कैसे वह आपकी हर मुराद पूरी करते हैं। 16 अप्रैल को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) आ रही है। ऐसे में इस दिन बजरंगबली को उनके प्रिय भोग लगाए जाएं तो वह बड़े खुश होते हैं। आपकी हर परेशानी दूर करते हैं। जीवन में खुशहाली लाते हैं।

hanuman ji pictures

मोतीचूर के लड्डू

हनुमान जी को मोतीचूर के लड्डू बेहद प्रिय हैं। हनुमान जयंती के मौके पर उन्हें देसी घी से बने मोतीचूर के लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से बजरंगबली खुश होते हैं और भक्तों की हर मुराद पूर्ण करते हैं। इसके साथ ही धन लाभ भी देते हैं।

बेसन के लड्डू

यदि आप मोतीचूर के लड्डू न चढ़ा सके तो बेसन के लड्डू भी अर्पित कर सकते हैं। ये भी बजरंगबली के प्रिय हैं। इसे चढ़ाने से रुके हुए कार्य समय पर पूर्ण होते हैं। यदि कुंडली में कोई दोष है तो वह भी खत्म होता है। करियर में सफलता मिलती है।

पान

यदि आपके जीवन में हर पल पर दुख और बाधाएं हैं तो आप हनुमान जी को पान का भोग लगाएं। इससे वे खुश होते हैं। भक्त के जीवन में जीतने भी दुख हैं उनका खात्मा करते हैं। इसलिए हनुमान जयंती पर पूजा-पाठ समाप्त करने के बाद भगवान को पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। ये पान रसीला बनारसी पान हो तो सोने पर सुहागा होता है।

इमरती

बहुत कम लोग जानते हैं कि हनुमानजी को इमारती भी बड़ी अच्छी लगती है। इसका प्रसाद हनुमान जयंती पर चढ़ाने से वे खुश होते हैं। इससे जीवन के जीतें भी डर और बुरी शक्तियां हैं वे दूर हो जाते हैं। जीवन में शांति रहती है।

केसर-भात

यदि आपकी कुंडली में मंगल उधम मचा रहा है तो हनुमान जी को केसर भात का प्रसाद चढ़ाकर आप मंगल ग्रह को शांत कर सकते हैं। हनुमान जी केसर और भात यानि चावल से जल्दी प्रसन्न होते हैं।

मीठी रोटी

बजरंगबली को मीठी रोटी बहुत अच्छी लगती है। हनुमान जयंती पर आप इसका भोग लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए गेहूं के आटे में गुड़, इलायची, नारियल का बूरा, घी, दूध मिला कर आटा गूंथ ले। फिर इसकी रोटियाँ या पूरी बेलकर हनुमानजी को चढ़ा दें।

गुड़ और चना

गुड़ और चना हनुमान जी का फेवरेट प्रसाद है। इसे कई मंदिरों में चढ़ाया जाता है। मान्यता है कि इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और जीवन से जुड़े सभी कष्ट दूर करते हैं। इससे घर में बरकत भी बनी रहती है।

बूंदी

हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद भी चढ़ाया जा सकता है। खासकर हनुमान जयंती पर कई जगह भक्तों को यही प्रसाद बांटा जाता है। इसे चढ़ाने और खाने से बुरी किस्मत दूर चली जाती है। हनुमान जी के आशीर्वाद से सभी काम बनने लगते हैं।

Back to top button