बॉलीवुड

‘कश्मीर फाइल्स’ के बाद ‘दिल्ली फाइल्स’ बनाएंगे विवेक अग्निहोत्री, क्या होगा फिल्म का सब्जेक्ट?

द कश्मीर फाइल्स की रिकॉर्ड तोड़ सफलता के बाद फिल्म के डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने अपने नए प्रोजेक्ट का ऐलान कर दिया है। उनकी नई फिल्म होगी ‘द डेल्ही फाइल्स’। इस फिल्म के सब्जेक्ट को लेकर अभी विवेक ने कोई औपचारिक खुलासा नहीं किया है लेकिन लोगों में इस बात की अटकलें तेज हैं कि यह फिल्म 1984 के दिल्ली दंगो पर आधारित हो सकती है।

ट्वीट कर दी जानकारी

द कश्मीर फाइल्स के बाद विवेक रंजन अग्निहोत्री द दिल्ली फाइल्स बनाएंगे। विवेक रंजन अग्निहोत्री ने ट्वीट पर अपनी नई फिल्म का टाइटल बताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- मैं उन सभी लोगों का धन्यवाद  करता हूं जिन्होंने द कश्मीर फाइल्स को बनाया। पिछले 4 साल हमने पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत की। हो सकता है कि मैंने आपके TL को स्पैम किया हो लेकिन कश्मीरी हिंदुओं के साथ हुए नरसंहार और अन्याय के बारे में लोगों का बताना बहुत जरूरी है। अब वक्त आ गया है कि मैं अपनी नई फिल्म पर काम करूं।

द डेल्ही फाइल्स में क्या दिखाएंगे?

अगले ट्वीट में विवेक अग्निहोत्री ने नई फिल्म का ऐलान करते हुए लिखा- #TheDelhiFiles, विवेक अग्निहोत्री के इस नए प्रोजेक्ट के बारे में जानने के बाद लोगों की उत्सुकता बढ़ गई है। सोशल मीडिया पर लोगों के रिएक्शन देखने के बाद मालूम पड़ता है कि उन्हें ये जानने की बेताबी है कि द दिल्ली फाइल्स में विवेक अग्निहोत्री क्या दिखाने वाले हैं। कई यूजर्स ऐसा अंदेशा लगा रहे कि द दिल्ली फाइल्स में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बारे में दिखाया जाएगा। तो कुछ लोग दिल्ली दंगों पर आधारित होने की बात कर रहे हैं, तो वहीं कुछ लोगों ने विवेक अग्निहोत्री को नए प्रोजेक्ट के लिए गुड लक विश किया है।

हम बॉलीवुड के बाहर के हैं

बॉलिवुड के मुद्दे पर बात करते हुए विवेक ने ETimes से कहा, ‘मैं यहां किसी को गलत बताने या किसी को हराने के लिए नहीं आया हूं। हम अपने बलबूते पर फिल्में बनाते हैं। हम बॉलिवुड से बाहर के हैं। दरअसल हम बॉलिवुड के बिल्कुल ऑपोजिट हैं। हम स्वतंत्र फिल्ममेकर हैं। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई तारीफ करता है या नहीं। मैंने केवल इतना बताया था कि कैसे बेहद प्रभावशाली लोग फेक न्यूज और नफरती प्रोपगैंडा के जरिए मेरी फिल्म को बर्बाद कर देना चाहते थे।’


बड़े स्टार के साथ क्यों काम नहीं करना चाहते?

विवेक अग्निहोत्री ने ‘धन धना धन गोल’ और ‘चॉकलेट’ जैसी कमर्शल फिल्मों से शुरूआत की थी। बाद में उन्होंने ‘बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम’ और ‘द ताशकंद फाइल्स’ जैसी ऑफबीट फिल्में बनाने लगे। इस पर बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘मैं टैलेंटेड लोगों के साथ क्रिएटिव काम करना चाहता हूं। मैं जिस माहौल में काम कर रहा था उसे इंजॉय नहीं कर रहा था। आखिर कैसे कोई स्टार कॉन्ट्रैक्ट में फिल्म का क्रिएटिव, एडिटिंग और मार्केटिंग कंट्रोल ले सकता है? तुम कौन हो भाई? मैं फिल्म बना रहा हूं और यह डायरेक्टर की ही फिल्म होनी चाहिए।

बॉलीवुड के सिस्टम को किया चैलेंज

लोग स्क्रिप्ट बदलने आ जाते हैं। मान लीजिए कि अगर मैं किसी अनजान आदमी के साथ काम कर रहा हूं तो मुझे कोई कुछ नहीं समझेगा लेकिन मैं अगर किसी बड़े स्टार को साइन कर लूं तो मेरा स्टेटस बहुत बड़ा समझा जाएगा। अगर आप बादशाह के साथ काम कर रहे हैं तो आप बादशाह हैं लेकिन अगर आप बादशाह के साथ काम नहीं कर रहे तो रंक हैं। आप कुछ भी नहीं है। मैं बस इसी सोच को तोड़ना चाहता था और सिस्टम को चैलेंज करना चाहता था।

Back to top button