अध्यात्म

बाबा बर्फानी की इस साल की पहली तस्वीर के दर्शन कीजिए: जानिए कैसे आप कर पाएंगे अमरनाथ यात्रा

कश्मीर में बर्फानी बाबा अमरनाथ की पहली तस्वीर सामने आई है। समुद्रतल से 14500 फुट की ऊंचाई पर बाबा अमरनाथ का हिमलिंग अपने पूर्ण आकार में प्रकट हुआ है। राज्य सरकार ने गुफा के आसपास के इलाके में हिमलिंग की सुरक्षा के लिये सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिया है। इसका मकसद है यात्रा शुरू होने से पहले दर्शन करने की कोशिश करने वालों को रोकना। हालांकि कश्मीर में गर्मी अपने 100 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ चुकी है, बावजूद इसके अमरनाथ की पवित्र गुफा में इस बार बनने वाला तकरीबन 20 से 22 फुट ऊंचा हिम शिवलिंग सबको अचंभित कर रहा है।

बाबा बर्फानी के दर्शन करने की उत्सुकता इस बार उनके भक्तों में पहले से कहीं ज्यादा है, क्योंकि कोरोना की वजह से पिछले 2 साल अमरनाथ यात्रा बंद रही थी। इस बार अमरनाथ यात्रा पर 8 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हाल ही में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की थी, जिसमें उन्होंने कहा कि यह यात्रा 30 जून से आरंभ होगी और 43 दिनों तक चलेगी। बैठक में यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल जैसे अहम मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है

अमरनाथ यात्रा पर जाने के इच्छुल लोग 11 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। यात्रा का समापन 11 अगस्त 2022 को होगा।

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

श्रद्धालु आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ पर जाकर यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 13 साल से 75 वर्ष की आयु के लोग ही अमरनाथ यात्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 6 महीने से ज्यादा की गर्भवती महिला को भी यात्रा की अनुमति नहीं है।

Back to top button