विशेष

केवल 5 रु में 60 किमी की यात्रा, बुजुर्ग ने घर में बनाई इलेक्ट्रिक कार, चलाकर भी दिखाया: Video

पूरी दुनिया इस बात को अच्छी तरह समझ रही है कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है। कार हो या बाइक सब कुछ इलेक्ट्रिक होने वाला है क्योंकि प्राकृतिक तेल के भंडार धीरे-धीरे कम हो रहे हैं और दाम लगातार बढ़ रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर केरल के एक 67 वर्षीय बुजुर्ग ने अपने घर पर ही एक इलेक्ट्रिक कार बना दी जिसमें 60 किलोमीटर के सफर का खर्च सिर्फ 5 रुपए है।

कोल्लम के एंटनी जॉन ने बनाई कार

केरल स्थित कोल्लम जिले के रहने वाले एंटनी जॉन ने अपने घर पर ही इलेक्ट्रिक कार बना डाली, जिसमें 2-3 लोग बैठ सकते हैं और यह महज 5 रुपये के खर्च में 60 किलोमीटर तक चल सकती है। इसे बनाने में सिर्फ 4.5 लाख रुपये खर्च आया है।

ऐसे आया कार बनाने का आइडिया

Cartoq साइट ने Village Vartha नामक एक यूट्यूब चैनल पर एंटनी जॉन के शेयर वीडियो के हवाले से रिपोर्ट की है। पेशे से करियर कंसल्टेंट के रूप में कार्यरत एंटनी जॉन को हर दिन 60 किलोमीटर ऑफिस आना जाना होता है, जिसके लिए वह इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेवा लेते थे। लेकिन कई बार बारिश या गर्मी की वजह से उन्हें जाने-आने में दिक्कत होती थी।

ऐसे में उन्होंने 4 साल पहले, यानी 2018 में सोचा कि क्यों न एक इलेक्ट्रिक कार बनाई जाए, जिसकी रनिंग कॉस्ट भी कम हो और बाकी परेशानियों से भी यह निजात दिलाए। एंटनी ने इंटरनेट पर सारी जानकारी जुटाई और फिर दिल्ली से जरूरी कॉम्पोनेंट्स, यानी इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी समेत अन्य चीजें मंगाईं।

सिंपल और उपयोगी कार

एंटनी ने एक गैराज से संपर्क कर वहां के मैकेनिक से अपना आइडिया और इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन शेयर किया और फिर उनके साथ मिलकर बॉडी और मैकेनिक्स पर काम किया। हालांकि, कोरोना संकट की वजह से इसमें देरी आई, लेकिन उन्होंने कुछ समय पहले अपने सपने को हकीकत में बदल दिया, जब उनकी पहली इलेक्ट्रिक कार बनकर तैयार हो गई। एंटनी की इलेक्ट्रिक कार में स्टीयरिंग, ब्रेक, क्लच, ऐक्सेलेरेटर, हेडलाइट्स, फॉग लैंप, इंडिकेटर्स के साथ ही ड्राइविंग सीट के पीछे 2-3 बच्चों के बैठने की भी जगह है।

25 किमी की स्पीड, 60 किमी रेंज

सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसे आप आराम से चला सकते हैं और जहां आप कार नहीं ले जा सकते, इसे छोटा साइज होने की वजह से वहां भी ले जा सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार की मैक्सिमम स्पीड 25 kmph है और इसकी बैटरी रेंज 60 किलोमीटर की है। इसे फुल चार्ज करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और इसका रनिंग कॉस्ट काफी कम है।

Back to top button