विशेष

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के हैं शौक़ीन तो बन सकते हैं हैकरों का शिकार, बचें इस तरह .

आज का दौर पूरी तरह से ऑनलाइन होता जा रहा है। वैश्वीकरण के बाद से पुरे विश्व में कई नए बदलाव हुए हैं। अब लोग घर बैठे ही दुनिया के किसी कोने से संपर्क साध सकते हैं। केवल यही नहीं जो काम पहले घंटों में होता था आज वह मिनटों में संभव हो गया है। आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग के ऊपर निर्भर रहने लगे हैं। लोग घर से बाहर शॉपिंग करने के लिए निकलते ही नहीं है। हर काम उन्हें घर से ही करने की आदत लग गयी है।

क्रेडिट कार्ड के हैं कई नुकसान:

लेकिन कई बार यह आदत आपको काफी मुश्किल में भी डाल देती है। ऑनलाइन शॉपिंग करने के कई फायदे भी हैं तो कई नुकसान भी हैं। आपको ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कभी-कभी धोखा भी मिल सकता है। डिलीवरी के दौरान आपको गलत प्रोडक्ट भी प्राप्त ही सकता है। आजकल तो लोग ऑनलाइन शॉपिंग हो या किसी और तरह की शॉपिंग उसके लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने लगे हैं। हालांकि यह ज्यादातर मामलों में अच्छा ही रहा है, लेकिन इसके नुकसान भी हैं।

क्रेडिट कार्ड हैक करके की 2.90 लाख की शॉपिंग:

अभी हाल ही में मध्यप्रदेश की राजधानी में एक ऐसा मामला आया है जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के होश उड़ा देगा। जी हाँ वहाँ कुछ लोगों के क्रेडिट कार्ड को हैक करके कुछ लोग जमकर देश विदेश में शॉपिंग कर रहे हैं। भोपाल साइबर सेल के अधिकारियों ने बताया कि भौरी स्थित एक कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर विमनेश कुमार एसबीआई का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं। उनके कार्ड को हैकरों ने शनिवार की शाम को हैक कर लिया और उससे 2.90 लाख की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली। बताया जा रहा है कि यह शॉपिंग पाउंड, यूरो और डॉलर में हुई है।

टोल फ्री नंबर पर कॉल करके कार्ड को करवाया ब्लॉक:

हैकरों ने यह शॉपिंग फ़्रांस और अमेरिका में की है। विमनेश को लगातार मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड के लिए मैसेज आ रहा था और अचानक से 2.90 लाख की शॉपिंग हो गयी। इसके बाद उन्होंने टोल फ्री नंबर पर बात करके अपना क्रेडिट कार्ड ब्लाक करवाया। उसके बाद भी एक बार हैकरों ने उनके कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करनी चाही लेकिन कार्ड ब्लॉक होने की वजह से ट्रांजेक्शन नहीं हो पाया। विमनेश कुमार ने शनिवार को साइबर सेल में ठगी की शिकायत दर्ज करवाई। भोपाल के कोलार रोड निवासी पवन सहारे एक निजी कंपनी में काम करते हैं। उनके पास भी एसबीआई का क्रेडिट कार्ड है।

एटीएम कार्ड की नक़ल करके बनाये कार्ड से निकाले लाखों:

शुक्रवार की रात को लगभग 9 बजे उनके क्रेडिट कार्ड को भी हैकरों ने हैक कर लिया और उससे 34900 रूपये की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली। पवन ने भी इस मामले में साइबर सेल में शिकायत की। एक अन्य व्यक्ति के कार्ड को भी हैकरों ने हैक करके लगभग 25 हजार रूपये की खरीदारी कर ली। वह साइबर सेल गया तो लेकिन उसने इसकी शिकायत नहीं की। कुछ दिन पहले ही शाहपुरा इलाके में एसबीआई के एटीएम कार्डों की नक़ल करके बनाये गए कार्डों की मदद से लाखों रूपये निकाले गए थे। पुलिस अभी तक उस गुत्थी को सुलझाने में नाकाम रही है।

Back to top button