कोई भी बड़ा मुकाम हासिल करने के लिए इंसान को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। किसी को भी सफलता एक दिन में नहीं मिल जाती है। सफलता पाने के लिए इंसान को कड़ी मेहनत और संघर्ष से होकर गुजरना पड़ता है। जब आप जिंदगी की मार झेलकर सफलता प्राप्त करते हैं तो उसे इंजॉय करने में मजा भी आता है। हमारे समाज में बहुत ऐसे लोग हैं जो आज सफल हैं लेकिन उनकी पिछली जिंदगी काफी मुश्किलों भरी रह चुकी है।

हमारे समाज में प्राचीनकाल से ही महिलाओं को वह दर्जा नहीं दिया गया जो एक पुरुष को दिया गया। इसी वजह से आये दिन महिलाओं के साथ हिंसा की ख़बरें सुनने को मिलती रहती हैं। इनमें से ज्यादातर मामले घरेलू हिंसा के होते हैं। बॉलीवुड की दुनिया भले ही दूर से रंगीन दिखाई देती है लेकिन वहाँ भी कई ऐसे लोग हैं, जो घरेलू हिंसा का शिकार रह चुके हैं।

मशहूर पॉप गायिका हार्ड कौर भी हो चुकी हैं घरेलू हिंसा का शिकार:

आज पुरे भारत में हार्ड कौर एक हिप हॉप सिंगर के रूप में जानी जाती हैं। उन्होंने अपने जीवन के सफ़र के बारे में बताया, जिसे जानकर यक़ीनन आप हैरान हो जायेंगे। हार्ड कौर ने अपने बारे में बताया कि वह भी बचपन में घरेलू हिंसा का शिकार हो चुकी हैं। इसके बाबजूद उन्होंने जिस तरह खुद को संभालते हुए यह मुकाम हासिल किया है, यह वाकई काबिले तारीफ है।

1884 दंगो में हो गयी थी पिता की मौत:

हार्ड कौर का जन्म 29 जुलाई 1979 में हुआ था। इनके बचपन का नाम तरण कौर ढिल्लन था। 1984 के दंगो में पिता की मृत्यु हो गयी। इसके बाद जिंदगी में कुछ ऐसा होता गया जिससे जिंदगी और मुश्किल बनती गयी। उनकी माँ को घर से निकाल दिया गया। अपने दो बच्चों के साथ वह अपने मायके आकार रहने लगीं। बच्चों के भविष्य के बारे में सोचकर उन्होंने एक ब्रिटिश से शादी कर ली और वहीँ जाकर रहने लगीं।

आज हैं बॉलीवुड की प्रसिद्ध पॉप गायिका:

इनका सौतेला बाप इनकी माँ को पिटता था। 6 सालों से यह देखते हुए इन्होने अपनी माँ के साथ एक दिन अलग रहने का निर्णय लिया। उस समय इन्हें ब्रिटिश बच्चों के साथ मिक्सअप होने में काफी दिक्कत हुई। वह स्कूल दो चोटियाँ बनाकर जाती थीं, जिस वजह से उनका मजाक बनाया जाता था। ब्रिटिश एक्शेंट ना आने के कारण लोग इनके ऊपर हँसते थे। बाद में इन्होने अपने इंग्लिश और पंजाबी को मिक्स करके एक नया बीट ही बना दिया और आज प्रसिद्ध हो गयी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.