अध्यात्म

कड़ी मेहनत के बावजूद भी कभी ‘अमीर’ नहीं बन सकते ऐसे लोग, जो….

रामचरित मानस हिंदुओ का पवित्र ग्रन्थ है. लगभग सबके घर में रामायण की किताब होती है. रामायण में अनेकों ऐसी बातें है जिसका पालन करके मनुष्य चाहे तो अपने जीवन को आराम से बिना किसी बाधा के बिता सकता है. यूं तो रामचरित मानस में लिखी हुई हर बात का कुछ ना कुछ महत्वपूर्ण मतलब है, लेकिन किताब में एक ऐसी बात भी लिखी गयी है जो हम सब के जीवन के गुजर-बसर में बेहद काम आने वाली है. आखिर क्या है वो बात? तो चलिए हम आपको बताते हैं..

आज के ज़िन्दगी में पैसा कमाना बहुत ही जरुरी है :

अगर हम आपसे ये पूछे की रोज़मर्रा की ज़िन्दगी को चलाने के लिए हमें सबसे ज़्यादा किस चीज़ की ज़रुरत है? तो आप सब का सबसे पहला जवाब होगा- पैसा ! आजकल का मनुष्य इसी जद्दोजहद में रहता है की वो अधिक से अधिक धन कमा सके. इसके लिए वो रात दिन कड़ी मेहनत भी करता है. और फिर पैसा कमाना कौन नहीं चाहता. हर किसी को एक सुखी जीवन की कामना होती है.

पर रामचरित मानस में कुछ बातें ऐसी भी बताई गयी है, जिनकी मानें तो कड़ी मेहनत के बावजूद भी अगर आप ये काम कर रहे हैं तो पैसा आपके पास नहीं ठहरेगा.

क्या है वो बातें और किन के पास नहीं ठहरता पैसा

  • जो लोग दूसरों की इज्ज़त नहीं करते और खुद को बाकियों से सर्वश्रेष्ठ मानते हैं, उनके पास धन की कमी हमेशा रहती है. घमंड के कारण वे बाकी लोगों से मेल-जोल नहीं रखते.
  • नौकरी पे जाने वाले लोगों को भी धन की कमी सताती है. अपने सपने को चाहते हुए भी ये लोग किसी ना किसी कारणवश पूरा नहीं कर पाते. नौकरीपेशा लोग गुज़ारे भर धन तो कमा लेते हैं पर उसे वर्तमान के लिए बचा नहीं पाते.
  • नशे के गिरफ्त में रहने वाले लोगों को भी लक्ष्मी की कमी रहती है. उनका सारा पैसा नशा करने में ही चला जाता है. नशीली पदार्थों का सेवन करने वाले कभी भी अमीर नहीं बन सकते.
  • ज़्यादा धन के लालची लोग भी पैसा कमाने से वंचित रह जाते हैं. धन के पीछे भागने वाले लोगों को कभी धन की प्राप्ति नहीं हो सकती. शायद इसलिए कहा जाता है- लालच बुरी बला है.

तो ये  कुछ ऐसी बातें थीं जिन्हें ध्यान में रखने पर आपको कभी धन की कमी नहीं होगी. बुरी आदत को भी अपने अंदर से जल्द निकालने की कोशिश करें. माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

Back to top button