समाचार

अमेरिका ने अब पुतिन की कमजोर नस को छेड़ दिया, दोनों बेटियों मारिया और कैटरीना को बनाया निशाना

अमेरिका सैन्य विकल्प को छोड़ हर उस विकल्प को आजमा रहा है जो पुतिन को यूक्रेन में जंग खत्म करने के लिए मजबूर करें। लेकिन अभी तक रूसी राष्ट्रपति पुतिन अपने मकसद पर अड़े हुए हैं। अब अमेरिका ने पुतिन को इमोशनली तोड़ने का फैसला कर लिया और उनकी दुखती रग पर हाथ रखते हुए उनकी दोनों बेटियों के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया है।

पुतिन की दोनों बेटियों पर एक्शन

रूस के खिलाफ अमेरिका और यूरोपीय देशों का विरोध जारी है। अब हमले को लेकर अमेरिका ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्‍हाइट हाउस ने पुतिन की बेटियों के साथ ही बुधवार को रूस के शीर्ष सार्वजनिक और निजी बैंकों पर भी प्रतिबंध की घोषणा की है। नए प्रतिबंधों में पुतिन की दो बेटियां मारिया और कैटरीना को टारगेट किया गया है।

क्या करती हैं पुतिन की बेटियां

न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक पुतिन की बेटी कैटरीना व्लादिमीरोवना तिखोनोवा एक टेक एक्जीक्यूटिव हैं, जिनका काम रूसी सरकार और उसके डिफेंस इंड्रस्ट्री का समर्थन करवी है। अमेरिका ने कहा है कि उनकी दूसरी बेटी मारिया व्लादिमीरोवना वोरोत्सोवा गर्वनमेंट फंडेड प्रोग्राम का नेतृत्व करती हैं, जिन्हें क्रेमलिन से जेनेटिक रिसर्च के लिए अरबों डॉलर प्राप्त हुए हैं। इन सभी कार्यों की पुतिन खुद निगरानी करते हैं।

अमेरिका ने ये कहा

‘एक वरिष्‍ठ अमेरिकी अधिकारी ने संवाददाताओं से बातचीत में दोनों बे‍टियों पर प्रतिबंध के संदर्भ में कहा, ‘हमारा मानना है कि पुतिन की काफी संपत्तियां, उनके परिजनों के पास छुपाई गई हैं, इसी कारण हम इन्‍हें टारगेट कर रहे हैं। ‘बता दें कि बुधवार को घोषित प्रतिबंधों में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की बेटियां और पत्नी भी शामिल हैं।

कैटरीना ने किरिल से शादी की

साल 2015 की रॉयटर्स की इनवेस्टिगेशन में कैटरीना को लेकर कई बाते सामने आई थीं। रिपोर्ट में कहा गया था कि 29 वर्षीय कैटरीना ने खुद को राष्ट्रपति पुतिन के लंबे समय से दोस्त निकोलाई शामलोव के बेटे किरिल शामलोव की पत्नी बताया। शामालोव सीनियर बैंक रोसिया में एक शेयरधारक हैं। वित्तीय विश्लेषकों के अनुमानों के अनुसार पति और पत्नी के रूप में किरिल और कैटरिना के पास लगभग 2 बिलियन डॉलर की कॉर्पोरेट होल्डिंग थी।

मारिया ने जोस्ट से शादी की

वहीं पुतिन की बड़ी बेटी मारिया ने सेंट पीटर्सबर्ग विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में मेडिसिन की पढ़ाई की। वह जेनेटिक रिसर्च वर्क में भी शामिल है। रूसी और पश्चिमी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारिया ने डच बिजनेसमैन जोरिट जोस्ट फासेन से शादी की है।

Back to top button