समाचार

मुंबई में संजय राऊत के 8 प्लॉट, 1 फ्लैट जब्त, 1 सहयोगी गिरफ्तार, सत्येंद्र जैन पर भी बड़ा ऐक्शन

शिवसेना के फायरब्रांड नेता और राज्यसभा के सांसद संजय राउत पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। उनकी करोड़ों की संपत्ति को अटैच कर दिया गया है। आज ही दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन पर भी ईडी की चाबुक चला है और उनकी भी करोड़ों की संपत्ति अटैच कर दी गई है। इस कार्रवाई के बाद तिलमिलाए संजय राउत ने तुरंत ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी, इसमें लिखा, ‘असत्यमेव जयते।’

संजय राऊत के 8 प्लाट और 1 फ्लैट जब्त

समाचार एजेंसी ‘पीटीआई’ के अनुसार, मुंबई की पात्रा-चॉल की पुनर्विकास-योजना में करीब 1,034 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच के सिलसिले में संजय राउत  पर कार्रवाई की गई। इस सिलसिले में मुंबई के अलीबाग स्थित उनके 8 प्लॉट अटैच किए गए हैं। साथ ही दादर उपनगर में स्थित फ्लैट भी अटैच किया गया है। ये संपत्तियां संजय राउत और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर हैं। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत यह कार्रवाई की है।

सत्येंद्र जैन की संपत्ति भी जब्त

इधर, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मामले में भी ईडी ने भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के तहत कार्रवाई की है। जैन के सहयोगियों की 4.81 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति अटैच की गई है। इस सिलसिले में साल 2017 में सत्येंद्र जैन और उनके सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। बताया जाता है कि जैन और उनके परिवार के सदस्यों के तार कुछ ऐसी फर्मों से जुड़े हैं, जिनके खिलाफ काले धन की रोकथाम (PMLA) से जुड़े कानून के तहत जांच चल रही है।

संजय राउत का एक सहयोगी गिरफ्तार

संजय राउत और उनके नजदीकियों के खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़े दो मामलों में जांच चल रही है। पहला मामला पीएमसी बैंक के साथ करीब 4,300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का है। बताया जाता है कि यह धोखाधड़ी हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) ने की थी। दूसरा मामला मुंबई की पात्रा चॉल की पुनर्विकास-योजना से जुड़ा है। चॉल की यह करीब 47 एकड़ जमीन महाराष्ट्र हाउसिंग एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) की है। उसने इस चॉल की पुनर्विकास-योजना का ठेका गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (GACPL) को दिया, जो एचडीआईएल से संबंद्ध है। उसने इस योजना में करीब 1,034 करोड़ रुपये का घोटाला किया।


बताते हैं कि घोटाला और धोखाधड़ी करने वाली इन कंपनियों से महाराष्ट्र के एक कारोबारी प्रवीण राउत, उनकी पत्नी माधुरी, संजय राउत, पत्नी वर्षा और बेटियां प्रभावी तौर पर जुड़े रहे हैं। इसी आधार पर ईडी ने फरवरी में प्रवीण राउत को गिरफ्तार किया था। उनके खिलाफ अदालत में आरोप-पत्र भी दायर किया जा चुका है। साथ ही, संजय राउत की पत्नी वर्षा से भी पूछताछ की जा चुकी है।

Back to top button