कमाल के हैं काजू के फ़ायदे, करता है डिप्रेशन को भी दूर

क्या आप जानते हैं की काजू के सेवन से डिप्रेशन की समस्या दूर हो सकती है. काजू विटामिन बी-12 का अच्छा श्रोत है जो तनाव दूर करने में काफी मदद करता है. आजकल के भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में  डिप्रेशन की समस्या लोगों में अक्सर देखने को मिलती है. डिप्रेशन या अवसाद की समस्या वर्तमान समय में आम बात हो गयी है. डिप्रेशन का मुख्य कारण कठिन कम्पटीशन और बिजी जीवनशैली है. Benefits of cashew nuts.

डिप्रेशन मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है :

डिप्रेशन के मरीजों की संख्या दिनों दिन बढती ही जा रही है. देखा जाए तो हर उदासी डिप्रेशन नहीं होती. अगर आपको कोई भी काम करना अच्छा नहीं लगता या आपको किसी भी काम में ख़ुशी या दुःख का एहसास नहीं होता तब समझ जाईये की आप डिप्रेशन के शिकार हो चुके हैं. डिप्रेशन मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है. इससे अंधापन, मस्तिष्क या दिल से जुड़ी बीमारी हो सकती है.

काजू खाने के फ़ायदे :

ऐसे में काजू का सेवन करना मददगार साबित हो सकता है. काजू में विटामिन बी-12 भरपूर मात्र में पाया जाता है जो की तनाव दूर करने में मदद करता है. काजू का सेवन करने पर प्राकृतिक रूप से डिप्रेशन का उपचार किया जा सकता है. काजू में मैग्नीशियम होता है जो की बॉडी में सेरोटोनिन का स्तर बढाता है. सेरोटोनिन पदार्थ इंसान को खुश रखने में मदद करता है. इन सब के अलावा काजू प्रोटीन का भी अच्छा श्रोत है. इसमें मौजूद कॉपर शारीर में होने वाली एनजायिम एक्टिविटी, हॉर्मोन का उत्पादन और मस्तिष्क कार्य सँभालने में सहायक है. काजू को खाली पेट शहद के साथ खाने पर स्मरण शक्ति बढ़ती है.

काजू के फायदें यहां पर ख़त्म नहीं होते. अन्य बीमारियों के इलाज में भी काजू महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. काजू में मोनो सैचुरेटेड फैट होता है जो की दिल से जुडी बीमारियों को कम करता है और दिल को स्वस्थ बनाता है. काजू में कॉलेस्ट्राल नहीं होता. इसको अगर दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाया जाए तो त्वचा मुलायम और सुंदर बनी रहती है. बाल झड़ने पर भी काजू का सेवन बहुत लाभ पहुंचाता है. काजू में पोटैशियम, सेलेनियम, विटामिन ई और जिंक जैसे फायदेमंद तत्व भी पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह कैंसर, ब्लड प्रेशर और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.