वीडियो: मुसलमानों को क्यों है ‘वंदेमातरम् और भारत माता की जय’ कहने से ऐतराज? देखिए क्या है जवाब.

नई दिल्ली – हमारे देश में आये दिन मुस्लमानों के ‘वंदेमातरम् और भारत माता की जय’ न कहने को लेकर बवाल होता रहा है। मुस्लमानों द्वारा ‘वंदेमातरम् और भारत माता की जय’ न कहने से उनकी देशभक्ति पर सवाल उठाते रहते हैं। वन्दे मातरम् (Vande Matram) भारत का संवैधानिक राष्ट्रगीत है और भारत में रहते हुए इसे कहने से इंकार करने कि वजह वाकई में समझ के परे है। मुस्लमानों द्वारा ‘वंदेमातरम् और भारत माता की जय’ न कहने के पिछे अक्सर तर्क दिया जाता है कि यह हिन्दुत्व से जुड़ा मुद्दा है इसलिए मुस्लमान इसे बोलने से इंकार करते हैं। लेकिन, देश का संवैधानिक राष्ट्रगीत किसी विशेष धर्म से जुड़ा मुद्दा कैसे हो सकता है? Why muslims don’t say vande mataram.

वन्देमातरम् कहने से मुसलमानों को क्यों है एतराज

वन्देमातरम् कहने से मुसलमानों को एतराज क्यों है? इस सवाल का सटीक जवाब हाल ही में शंकराचार्य ने दिया है। उन्होंने बता है कि, ‘मुसलमान वंदेमातरम् नहीं कहते इसलिए कुछ लोग उन्हें गद्दार मानते हैं। दरअसल, इसके पीछे की वजह ये है कि हिन्दू मान्यता के मुताबिक कण-कण में भगवान का वास है।

लेकिन एक मुसलमान के लिए यह बिल्कुल उलटा है। क्योंकि वो कण-कण में भगवान का वास नहीं मानते हैं। मुस्लिमों की मान्यता के मुताबिक अल्लाह के सिवा दुनिया में कोई भी इबादत के लायक नहीं है। इसलिए वो सिर्फ मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वस्सलम कि इबादल करते हैं। मुसलमानों में किसी दुसरे धर्म का आदर करना जायज लेकिन उसकी पूजा करना हराम है।’

वन्देमातरम् न कहने पर ये है मुस्लमानों का जवाब 

एक वीडियो सोशल मीडिया पर खुब वायरल हो रहा है जिसमें एक लड़कि ने कुछ मुस्लिमानों से ये सवाल किया है कि आखिर उन्हें वन्देमातरम् और भारत माता की जय बोलने से एतराज क्यों है? इन लोगों के जवाब सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे। इनका बोलना है इनके इस्लाम में इसकी इजाजत नहीं है। ये सिर कटा देंगे लेकिन वन्देमातरम् और भारत माता की जय नहीं बोलेंगे।

ये वीडियो को देखकर आपको समझ में आ जायेगा कि मुस्लमान हिन्दुस्तान में रहते हुए भी इसके लिए दो शब्द नहीं बोल सकते। इन लोगों में से कुछ ने तो यहां तक कहा है कि अगर हमने वन्देमातरम् और भारत माता की जय बोला तो हमें मुस्लिम समुदाय से बेदखल कर दिया जाएगा। लेकिन, इस पूरे वीडियो में ऐसा नहीं है कि हर मुस्लमान ने वन्देमातरम् और भारत माता की जय कहने से इंकार किया हो। कुछ ने बड़े जोश से वन्देमातरम् और भारत माता की जय के नारे भी लगाये हैं।

देखें वीडियो –

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.