स्वास्थ्य

रोजाना जिम जाने वालों को इन 5 बातों का जरुर रखना चाहिए ध्यान!

आज के समय में लोगों को बॉडी बनाने का शौक चढ़ा हुआ है। शहरों में खासतौर से मेट्रो शहरों में इसका काफी क्रेज देखा जा सकता है। यहाँ जिम जाने वालों की संख्या हर साल बढती ही जा रही है। आज भी गांवों में लोग जिम नहीं बल्कि खेतों में काम करके सिक्स पैक्स एब्स बना लेते हैं। लेकिन शहरों में लोग शारीरिक काम बहुत कम करते हैं। इस वजह से वह मोटापे के साथ कई बिमारियों का भी शिकार हो जाते हैं, इससे बचने के लिए उन्हें जिम का सहारा लेना ही पड़ता है। gym tips.

गलत तरीके से जिम करने के हैं कई नुकसान:

अगर वह जिम में पसीना ना बहायें तो वह बहुत ही जल्दी कई अन्य बिमारियों के भी शिकार हो जाते हैं। जिम जाने वालों की संख्या बहुत है, लेकिन सही ट्रेनर ना होने की वजह से सही तरीके से जिम बहुत कम ही लोग करते हैं। आपको बता दें गलत तरीके से जिम करने से कई तरह के शारीरिक नुकसान भी देखने को मिले हैं। इसलिए जिम करते वक़्त यह ज्यादा जरुरी हो जाता है कि जिम सही तरीके से किया जाए।

जिम जानें वालों को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान:

*- फोम रोलर्स:

यह एक किफायती उपकरण होता है जो जिम में वर्कआउट के दौरान काफी मदद करता है। इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाना बहुत ही जरुरी होता है।

*- वेट लिफ्टिंग ग्लब्स:

जिम में कई लोग वेट लिफ्टिंग भी करते हैं। अगर आप रोजाना वत लिफ्टिंग करते हैं तो यह ग्लब्स आपके ग्रिप की सुरक्षा के लिए बहुत जरुरी हो जाता है। जब आप अपने लिए ग्लब्स का चयन करें तो अच्छे से जाँच-परख कर लें। वह ग्लब्स ज्यादा अच्छा होता है जो नमी को अच्छी तरह सोख लेता है और अँगुलियों पर अच्छी तरह पकड़ बनाये रखता है।

 

*- हार्ट रेट मॉनिटर:

जब भी आप जिम जाने के लिए अपने बैग तैयार करें तो एक अच्छा हार्ट रेट मॉनिटर जरुर उसमें रखें। इससे आप वर्कआउट करते समय अपने दिल की धड़कन पर नजर रख सकते हैं।

 

*- फिटनेस आर्मबैंड:

जब आप जिम करने जाते हैं तो उस समय बिना संगीत सुने जिम करना काफी बोरिंग लगता है। लेकिन जिम में आप संगीत मोबाइल से ऐसे ही नहीं सुन सकते हैं। उसके लिए आर्मबैंड आते हैं जो आपके मोबाइल को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। आर्मबैंड खरीदते समय यह बात ध्यान में रखें कि वह अच्छी स्ट्रेच वाला होना चाहिए और वाटरप्रूफ हो।

 

*- हल्के कपड़े:

जिम जाते समय हल्के कपड़े पहनने चाहिए। इससे वर्कआउट करते समय आपको साँस लेने में कोई तकलीफ नहीं होती है। पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलने से वर्कआउट भी ज्यादा होता है। जब आप जॉब के बाद जिम जाते हैं उस स्थिति में हल्के कपड़े ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

Back to top button