विडियो : सरदार पटेल ने पाकिस्तान को याद दिलाया भारतीय मुसलमानों का ये सबसे बड़ा एहसान !!

Sardar Patel

 

भारत की आज़ादी में सबसे बड़े नायक की तरह उबरे सरदार पटेल का भारत के विभिन्न राज्यों में एकता बनाए रखने में भी बहोत बड़ा योगदान था । वे भारत के पहले गृह मंत्री भी थे और उन्होने भारत देश की भलाई के लिए बहोत सारे कार्य किए थे । उनके भाषणों को आज तक याद किया जाता है, इसी में से एक भाषण था उनका कलकत्ता मैदान में दिया हुआ । पढ़ें सरदार ने क्या कहा था और अगले पेज पर ज़रूर देखें विडियो 

” कई लोग बोलते हैं कि हमें भारत एक सेकुलर देश ही चाहिए ,हिंदुओं का राज नहीं होना चाहिए ,कौमी राज नहीं होना चाहिए ,कौन कहता है कि कौमी राज बनाओ लेकिन हिन्दुस्तान में आज ये जो 3 से 4 करोड मुसलमान पड़े हुए हैं , ये वही हैं जिनमें से ज्यादातर ने पाकिस्तान बनाने कि मांग की थी और हिन्दुस्तान के टुकड़े कर पाकिस्तान बनवा भी लिया लेकिन मेरी ये समझ में नहीं आता कि अंतिम समय आने पर जब वहाँ जाने कि बारी आई तो इनमें से कुछ का दिल सिर्फ एक ही रात में कैसे बदल गया कि हमको हिन्दुस्तान में ही रहना है ”

” मुसलमान कहते हैं कि हम भी देश के प्रति वफादार हैं ,हमारी वफादारी पे शक क्यों किया जाता है ,आप हम पर शक क्यों करते हो ,तो मैं तो बस ऐसा कहने वाले मुसलमानों से इतना ही कहना चाहूँगा कि आप ये सवाल हमसे क्यों पूछते हो ,हमसे ये सवाल पूछने कि बजाय जरा एक बारी अपने खुद के दिल से पूछ लो , सारे जवाब मिल जाएंगें कि आपके उपर शक क्यों किया जाता है ”

” कश्मीर में हमारे सिपाही मरते रहें ,हमारा पैसा खर्च होता रहे ,हमारे गांव के गाँव जलाए जाएँ और वहाँ हिंदुओं और सिखों को तबाह किया जाता रहे तो फिर ये लोकमत कहाँ रहा ?? फिर तो हमें बंदूक से ही अपना हक लेना पड़ेगा क्योंकि दूसरे तरीके से आपको बात समझ में आ नहीं रही है , लेकिन फिर भी हमने एक बात बिलकुल साफ़ कर दी कि कश्मीर कि एक इंच भी जमीन हम छोड़ने वाले नहीं हैं ”

अगले पेज पर सुनें सरदार पटेल का ये भाषण !!