समाचार

2-पहिया, 3-पहिया, 4-पहिया, अन्य वाहन पर अब ये 2 चीजें लगाना अनिवार्य, सरकार की अधिसूचना जारी

अगर आपके पास दो-पहिया, तीन-पहिया, चार-पहिया या अन्य कोई वाहन है तो आपके लिए अब अपने वाहन पर ये दो चीजें लगाना जरूरी होगा। अगर आपने अबतक ये दो चीजें नहीं लगवाई हैं तो तुरंत लगवा लें। केंद्र सरकार ने इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी है।

traffic

ये दो चीजें जरूरी हुईं

वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर ये है कि अब वाहनों के विंडस्क्रीन पर फिटनेस प्रमाणपत्र और मोटर वाहन पंजीकरण का चिन्ह दिखाना अनिवार्य हो गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक मसौदा अधिसूचना जारी करते हुए यह जानकारी दी है। नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई हो सकती है। इस प्रकार जितनी जल्दी हो, अपने वाहन के आगे वाले शीशे पर दोनो जानकारियां दर्ज करें।

मसौदा अधिसूचना जारी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी मसौदा अभिसूचना के अनुसार, वाहन के विंडस्क्रीन पर दिनांक, माह और वर्ष के प्रारूप में फिटनेस प्रमाण पत्र की वैधता की सूचना देनी होगी। इसके अलावा मोटर वाहन का पंजीकरण चिह्न भी निर्धारित तरीके से वाहनों पर प्रदर्शित करना होगा।

traffice

वाहन पर यहां दर्ज कराएं जानकारी

अधिसूचना में कहा गया है कि भारी माल, यात्री वाहनों, मध्यम माल, यात्री वाहनों और हल्के मोटर वाहनों के मामले में इसे विंड स्क्रीन के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर नीले रंग की पृष्ठिभूमि में पीले रंग में टाइप एरियल बोल्ड स्क्रिप्ट में प्रदर्शित किया जाएगा।

इसी तरह ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा, ई-कार्ट और क्वाड्रिक साइकिल में यदि विंड स्क्रीन फिट है तो स्क्रीन के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर सूचना प्रदर्शित की जाएगी। इसके अलावा मोटरसाइकिल के मामले में इसे वाहन के साफ दिखाई देने वाले हिस्से पर प्रदर्शित किया जाएगा। इसे टाइप एरियल बोल्ड स्क्रिप्ट में नीले रंग की पृष्ठभूमि पर पीले रंग में प्रदर्शित किया जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह सूचना सार्वजनिक कर दी है।

Back to top button