बॉलीवुड

फोन करके अमिताभ को परेशान करती थी डिंपल, रोने लगे थे बिग बी, जानें डिंपल ने क्यों किया ऐसा

‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय, चर्चित और दिग्गज़ कलाकार माने जाते हैं. वहीं उन्हें हिंदी सिनेमा के सबसे ‘महान’ अभिनेता का तमगा भी मिला है. अमिताभ बच्चन ने देश-दुनिया में खूब शोहरत भी हासिल की है. वहीं उनके पास आज के समय में अरबों रुपयों की संपत्ति हैं.

amitabh bachchan

बिग बी हिंदी सिनेमा के दूसरे सबसे रईस अभिनेता भी हैं. उनकी संपत्ति हजारों करोड़ रूपये की है. आज 79 साल की उम्र में भी बिग बी लगातार फ़िल्में कर रहे हैं और एक के बाद एक वे विज्ञापन भी करते हुए नज़र आते हैं. वहीं बिग बी हर साल अपने टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से भी करोड़ों रूपये की कमाई कर लेते हैं.

amitabh bachchan

बिग बी ने बहुत ही मान-सम्मान और लोकप्रियता के साथ ही हिंदी सिनेमा से अपार संपत्ति बनाई है लेकिन फिल्मों में आने से पहले वे कोयला खदान में काम करते थे. वहीं काम के लिए उन्हें काफी भटकना भी पड़ता था. कभी उन्हें उनके कद और उनकी भारी भरकम आवाज के कारण रिजेक्शन भी झेलने पड़े.

amitabh bachchan

बिग बी को आर्थिक तंगी का सामना बॉलीवुड में आने से पहले ही नहीं बल्कि सुपरस्टार बनने के बाद भी करना पड़ा था. जब बिग बी सब कुछ हासिल कर चुके थे इसके बावजूद एक समय ऐसा आया था जब वे कर्ज में डूब गए थे. बता दें कि उन्होंने साल 1995 में ‘अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड’ नाम की एक कंपनी शुरू की थी.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन की यह कंपनी चल नहीं सकी और यह डूब गई. कंपनी घाटे में आ गई और बिग बी को भारी भरकम नुकसान हुआ. उन्होंने इसके अंतर्गत अपनी कमबैक फिल्म ‘मृत्युदाता’ बनाई. यह फिल्म भी बहुत बुरी तरह असफ़ल रही और ऐसे में नुकसान और ज़्यादा होते गया.

amitabh bachchan

कई साल अमिताभ बच्चन को फिर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा. अमिताभ बच्चन के कई कर्जदार बन गए थे और लोग उनके घर के चक्कर काटा करते थे. बताया जाता है कि अमिताभ की कर्जदार जानी-मानी अभनेत्री डिंपल कपाड़िया भी थी. दरअसल साल 1997 में आई फिल्म ‘मृत्युदाता” में अमिताभ के साथ डिंपल कपाड़िया, करिश्मा कपूर, अरबाज अली खान आदि ने काम किया था.

amitabh bachchan

बताया जाता है कि कर्ज में डूबने के चलते बिग बी कई लोगों के पैसे नहीं चुका पाए थे. डिंपल को भी इस दौरान बिग बी पैसे नहीं दे सके थे. जानकारी के मुताबिक बार-बार डिंपल अमिताभ को फ़ोन करती थी और पैसे के लिए उनके घर अपनी सेक्रेटरी को भी भेजती थीं. अमिताभ डिंपल और अन्य कर्जदारों से बेहद परशान हो गए थे.

amitabh bachchan dimple kapadia

अपने उस बुरे दौर के बारे में उन्होंने साल 2013 में एक साक्षात्कार में बात करते हुए कहा था कि, “मैं कभी नहीं भूल सकता कि कैसे देनदार मेरे दरवाजे पर आकर गालियां और धमकी देकर अपना पैसा मांगते थे. इससे भी बदतर यह था कि वे हमारे घर प्रतीक्षा की कुर्की के लिए आ गए थे. यह मेरे 44 साल के करियर का सबसे बुरा दौर था. इसने मुझे बैठकर सोचने को मजबूर कर दिया था”.

amitabh bachchan dimple kapadia

बता दें कि बाद में बिग बी की हालत सुधर गई थी और उन्होंने पहले से भी ज्यादा लोकप्रियता और संपत्ति कमाई.

Back to top button