बॉलीवुड

जब शहीद भगत सिंह के भाई से मिलकर ख़ूब रोए थे अजय देवगन, इस बात को सुनकर भर आया था एक्टर का दिल

शहीद-ए-आज़म भगत सिंह (Shaheed e Azam Bhagat Singh) की गिनती देश के वीर सपूतों में होती है. अपने देश के लिए भगत सिंह ने हंसते-हंसते फांसी का फंदा चूम लिया था. दशकों पहले भगत सिंह शहीद हो गए थे हालांकि उनके योगदान को देश कभी भूल नहीं पाएगा.

Bhagat Singh

जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक भगत सिंह का नाम गूंजता रहेगा. इस बात से हर कोई अच्छे से परिचित है कि उन्होंने महज 23 साल की अल्पायु में ही भारत माता के लिए अपने प्राणों की आहूति दे दी थी. वे कहते थे कि मैं गुलामों की तरह जीना नहीं चाहता. इससे अच्छा तो मरना है.

Bhagat Singh

भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर 1907 को पाकिस्तान के बांगा में हुआ था. वहीं 23 मार्च 1931 को 23 साल की उम्र में वे शहीद हो गए थे. उनके साथ ही इस दिन देश के दो और वीर सपूतों सुखदेव थापर (Sukhdev Thapar) और शिवराम हरि राजगुरु (Shivram Hari Rajguru) को भी अंग्रेजी हुकूमत ने फांसी दे दी थी.

Bhagat Singh

भगत सिंह के जीवन से हम सभी को काफी कुछ सीखने को मिलता है. भगत सिंह के जीवन के बारे में फिल्मों के माध्यम से भी जानकारी दी गई. शहीद भगत सिंह पर कई फ़िल्में बनी है. वहीं एक फिल्म में अजय देवगन ने भी काम किया था और अजय देवगन ने भगत सिंह का किरदार निभाया था.

Bhagat Singh

अजय देवगन द्वारा अभिनीत इस फिल्म का नाम है ‘द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह’. इस फिल्म में शहीद भगत सिंह का किरदार अजय देवगन ने अदा किया था. यह फिल्म साल 2002 में प्रदर्शित की गई थी और इसे काफी पसंद किया गया था. फ़िल्मी दुनिया में जब भी भगत सिंह को याद किया जाता है तो सबसे पहले अजय देवगन का चेहरा ही उभरकर सामने आता है.

Bhagat Singh

अजय ने इस तरह से भगत सिंह के किरदार को निभाया था कि फिर हर कोई उन्हें भगत सिंह के रूप में देखने लगा था. बता दें कि इस फिल्म के दौरान अजय की भगत सिंह के छोटे भाई कुल्तार सिंह से भी मुलाक़ात हुई थी. अजय ने अपने एक साक्षात्कार में इस मुलाकात का जिक्र किया था.

Bhagat Singh

अजय ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि कुल्तार सिंह फ़िल्म यूनिट के साथ पुणे में ही रुके थे. सिंह ने शहीद-ए-आज़म से जुड़ी कई अहम जानकारियां शेयर की जिससे फ़िल्म बनाने में मदद मिली. तब किसी ने उनसे मुझे आशीर्वाद देने के लिए कहा था तो उन्होंने कहा कि, ”मैं अपने बड़े भाई को आशीर्वाद कैसे दे सकता हूं? मैं अपने आंसू रोक नहीं पाया”.

भगत सिंह के जीवन पर ये फ़िल्में भी बनी…

bhagat singh

वीर भगत सिंह के जीवन पर ‘द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह’ के अलावा और भी कई फ़िल्में बनाई गई. सबसे पहले भगत सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म थी ‘शहीद-ए-आज़म भगत सिंह’. यह फिल्म साल 1954 में प्रदर्शित हुई थी. इसमें भगत सिंह के किरदार में देखने को मिले थे प्रेम अदीब.

फिर शम्मी कपूर बने ‘भगत सिंह’…

shammi kapoor

साल 1954 के करीब 9 साल बाद भगत सिंह के जीवन पर आधारित एक और फिल्म आई. फिल्म का नाम रखा गया ‘शहीद भगत सिंह’. इसमें भगत सिंह का किरदार अदा किया था दिवंगत और दिग्गज़ अभिनेता शम्मी कपूर ने.

1965 में मनोज कुमार बने भगत सिंह…

manoj kumar

फिर साल 1965 में भगत सिंह के जीवन पर एक और फिल्म बनी. नाम था ‘शहीद’. इस बार भगत सिंह बनने का मौक़ा मिला दिग्गज़ अभिनेता मनोज कुमार को.

2002 में ‘द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह’ के साथ आई ‘शहीद-ए-आज़म’…

bhagat singh

साल 2002 में ‘द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह’ के साथ ही एक और फिल्म भगत सिंह के जीवन पर आई. जिसका नाम था ‘शहीद-ए-आज़म’. इसमें सोनू सूद भगत सिंह बने थे. इन फिल्मों के अलावा और भी कुछ फ़िल्में भगत सिंह के जीवन पर बनी है.

Back to top button