समाचार

7 लाख सरकारी कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में 11% बढ़ोतरी का मिला बड़ा तोहफा

होली के तुरंत बाद सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। करीब 7 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए होली के बाद डीए में बढोतरी के रूप में बड़ी सौगात मिली है। इन कर्मचारियों को डीए यानि महंगाई भत्ता अब बढ़कर 31 फीसदी हो गया है।

मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए मंहगाई भत्ते में 11 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस ऐलान के साथ ही अब मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का हाथ में आने वाला वेतन बढ़ जाएगा। होली के ठीक एक दिन बाद ये घोषणा किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है।

अप्रैल में मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

दरअसल, सोमवार को मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। मध्य प्रदेश सरकार ने अपने नियमित कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। इसका अर्थ ये है कि सरकारी कर्मचारियों को मार्च का वेतन नए भत्ते के साथ मिलेगा। अप्रैल की सैलरी 31 फीसदी के डीए के साथ आएगी।

एमपी का डीए केंद्र के बराबर हुआ

बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 20 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था। अब ये बढ़कर 31 फीसदी कर दिया है। दरअसल, शिवराज सरकार ने सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों को केंद्र सरकार की तरह ही 31 फीसदी महंगाई भत्ता देने का वादा किया था जो अब पूरा हो गया है।

मध्य प्रदेश के वित्त विभाग के उप सचिव पीके श्रीवास्तव ने सभी विभागों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। शिवराज सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 3500 करोड़ का बोझ बढ़ जाएगा।

बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लगभग डेढ़ साल तक महंगाई भत्ते में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। इसके बाद संशोधित डीए जुलाई 2021 से फिर से लागू किया गया था और इसे 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया था। इसके बाद अक्टूबर 2021 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई जिससे DA बढ़कर 31 फीसदी हो गया।

Back to top button