दिलचस्प

बिना बिजली के चलने वाला लकड़ी का ट्रेडमिल: बंदे की गजब की जुगाड़ तकनीक, मंत्री जी भी हुए कायल

कहते हैं ना जहां चाह वहां राह। आजकल अपनी फिटनेस के लिए लोग काफी फिक्रमंद रहते हैं। कोई जिम जाता है तो कोई घर में ही जिम में इस्तेमाल होने वाले कई आइटम खरीद कर रख लेते हैं। लेकिन जिम हो या घर फिटनेस के फिक्रमंद लोग ट्रेडमिल का इस्तेमाल जरूर करते हैं। ये ट्रेडमिल बिजली से चलते हैं और काफी मंहगे भी होते हैं।

सामान्य आय वाले लोग ना तो जिम को अफोर्ड कर सकते हैं और ना ही ट्रेडमिल खरीदने को। ऐसे में एक कारपेंटर ने अपनी बुद्धि लगाई और जुगाड़ से बिना बिजली के चलने वाला ट्रेडमिल बना दिया। लकड़ी का ये ट्रेडमिल वो सभी जरूरतें पूरी करता है जो बिजली वाला ट्रेडमिल पूरी करता है।

लकड़ी के ट्रेडमिल का वीडियो वायरल

इस बिना बिजली से चलने वाले ट्रेडमिल का वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है। इस शख्स का यह गजब काम देखकर तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव ने इसका वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। उन्होंने इस शख्स के काम की प्रशंसा की है। 45 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक शख्स अपने कारपेंटर कौशल का इस्तेमाल कर ट्रेडमिल बना रहा है और बनने के बाद वो इस ट्रेडमिल पर चलकर भी दिखाता है। वो बिना बिजली के ही इसपर चलता है।

लोगों ने बंदे के टैलेंट की खूब तारीफ की

इस वीडियो को जब लोगों ने देखा तो उन्होंने इस शख्स के हुनर की सराहना की। एक यूजर ने लिखा कि यह असली इंजीनियरिंग है। वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा कि तकनीक के क्षेत्र में इंडियंस सबसे स्मार्ट हैं। लोगों ने इस बात को लेकर भी कमेंट किया कि जिम में ऐसे बिना बिजली के चलने वाले ट्रेडमिल लगाने चाहिएं, ताकि बिजली की खपत कम हो।

बात जब जुगाड़ तकनीकी की हो तो हम भारतीयों का कोई मुकाबलान नहीं है। क्योंकि हम सस्ते और कम साधन में वो काम कर देते हैं, जिसकी हमें सख्त जरूरत होती है। हम उसके लिए ऐसा जुगाड़ तैयार करते हैं कि पूरी दुनिया ट्विटर पर उसकी तस्वीरें-वीडियोज शेयर कर यह ही बोलती सुनाई देती है कि भई इंडियंस से कुछ सीखो। अब तेलंगाना के इस बंदे ने भी बिजली के बिना चलने वाले लकड़ी के ट्रेडमिल को बनाकर मिसाल कायम कर दी है।

Back to top button