समाचार

पुतिन ने जमीन के नीचे बनाया खुफिया शहर, परिवार को छिपाया, परमाणु हमले की तैयारी हो चुकी है?

रूस-यूक्रेने जंग जैसे-जैसे लंबी खिंचती जा रही है, वैसे-वैसे पुतिन का धैर्य भी अब टूटने लगा है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध पिछले 25 दिनों से चल रहा है। रूसी सेना भारी नुकसान उठा चुकी है। डेलीमेल की खबर के अनुसार एक अंदरूनी सूत्र ने दावा किया है कि ‘हताश हो चुके’ पुतिन एक परमाणु निकासी अभ्यास (Nuclear Evacuation Drill) की तैयारी कर रहे हैं जिसके लिए उन्होंने अपने परिवार को एक ‘खुफिया अंडरग्राउंड शहर’ में भेज दिया है।

खबर के मुताबिक एक सूत्र ने कुछ दिनों पहले कहा था कि यूक्रेन युद्ध में रूसी मौतों का आंकड़ा कीव के अनुमान, 17000 मौतें, से कहीं ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्र के हवाले से एक टेलीग्राम चैनल ने कहा कि पुतिन अक्सर करीबी लोगों पर अपना गुस्सा निकालते हैं। माना जा रहा है कि यह टेलीग्राम चैनल क्रेमलिन के एक पूर्व खुफिया अंदरूनी सूत्र से जुड़ा हुआ है जो पुतिन के करीबियों के साथ गहरे संबंध बनाए रखने का दावा करता है।

परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ा

सूत्र ने जानकारी दी कि पुतिन किसी से भी खुलकर बातचीत नहीं करते हैं। वह सिर्फ अपनी बेटियों और परिवार के साथ सीमित संपर्क में रहते हैं। सूत्र ने कहा कि हाल ही में पुतिन ने परमाणु अभ्यास की बात कह कर अपने टॉप जनरलों को चौंका दिया है। इससे रूस-यूक्रेन के बीच परमाणु टकराव का खतरा बढ़ गया है।

परिवार को खुफिया शहर में छुपाया

खबर के अनुसार एक रूसी विशेषज्ञ ने इससे पहले दावा किया था कि पुतिन ने अपने परिवार को एक संभावित परमाणु युद्ध से बचाने के लिए किसी खुफिया जगह पर छिपा दिया है और यह कोई बंकर नहीं है बल्कि एक विशालकाय अंडरग्राउंड शहर है।

रूसी एटॉमिक फोर्स हाई-अलर्ट पर

रूस में इस महीने की शुरुआत में परमाणु बलों को हाई-अलर्ट पर रखा गया था। पुतिन ने इससे पहले नाटो को धमकी देते हुए कहा था कि अगर वे यूक्रेन युद्ध में हस्तक्षेप करते हैं तो उन्हें इतिहास में सबसे भयावह परिणाम भुगतने होंगे। शनिवार को रूस ने यूक्रेन के खिलाफ अपनी महाविनाशक किंझल हाइपरसोनिक मिसाइल का इस्तेमाल किया जिसने यूक्रेन की एक सैन्य अड्डे को उड़ा दिया

परमाणु निकासी अभ्यास की तैयारी

जनरल एसवीआर नाम के टेलीग्राम चैनल की हालिया पोस्ट में कहा कि पुतिन की ओर से वरिष्ठ राजनीतिक हस्तियों को चेतावनी दी गई थी कि निकट भविष्य में संभावित परमाणु युद्ध की स्थिति में एक निकासी अभ्यास में भाग लेना पड़ेगा। पोस्ट में कहा गया कि रूसी राष्ट्रपति की इस चेतावनी ने सभी को हैरान कर दिया था।

Back to top button