समाचार

हार्ट अटैक आने से पहले Apple Watch ने दी वार्निंग, इस फीचर ने बचाई हरियाणा के युवक की जान

आमतौर पर लोगों को गेजेट्स सिर्फ मनोरंजन या शोऑफ की चीज लगती है। खासकर एप्पल (Apple) के महंगे प्रॉडक्ट्स को लेकर लोगों की यही सोच रहती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एप्पल वॉच (Apple Watch) ने एक युवक की जान बचा ली। इस एप्पल वॉच ने उसे सही समय पर आर्टरीज में 99.9 फीसदी ब्लॉकेज की जानकारी दे दी। ऐसे में युवक ने डॉक्टर से सही समय पर इलाज करवा कर हार्ट अटैक के खतरे को टाल दिया।

एप्पल वॉच ने दी आर्टरीज ब्लॉकेज की सूचना

यह अनोखा मामला हरियाणा के यमुनानगर जिले का है। यहां नितेश चोपड़ा नाम के एक डेंटिस्ट को उनकी बीवी ने पिछले साल एप्पल वॉच सीरीज 6 (Apple Watch Series 6) गिफ्ट में दी थी। बीते शनिवार (12 मार्च) निटेश के सीने में जोर का दर्द हुआ। फिर उन्होंने जब अपनी एप्पल वॉच से ECG किया तो उन्हें अपनी आर्टरीज में 99.9 फीसदी ब्लॉकेज मिला।

डॉक्टर ने इलाज कर भेजा घर

ब्लॉकेज की जानकारी मिलने के बाद नितेश डॉक्टर के पास गया और उन्होंने हार्ट सर्जरी करवा और एक स्टेंट डाल इलाज करवाया। कुछ समय अस्पताल में रुकने के बाद वे सही सलामत घर वापस आ गए। नितेश बताते हैं कि इस घटना के पूर्व वह घड़ी को सिर्फ फेशन का सामान मानते थे। लेकिन जब वह उनके लिए जीवन रक्षक साबित हुई तो वे हैरान रह गए।

अस्पताल के इक्विपमेंट से मैच हुई एप्पल वॉच की रीडिंग्स

नितेश ने बताया कि जब वे अस्पताल में थे तो लगातार एप्पल वॉच की रीडिंग्स की अस्पताल के इक्विपमेंट की रीडिंग्स से तुलना कर रहे थे। आश्चर्यजनक रूप से उन्होंने इसे एकदम सही पाया। अब वे दूसरे लोगों को भी एप्पल वॉच लेने की सिफारिश करेंगे। इससे उन्हें भी अपनी हेल्थ अपडेट्स मिलती रहेगी।

एपल के सीईओ को कहा धन्यवाद

डेन्टिस्ट नितेश की पत्नी नेहा ने कहा कि वह बड़ी भाग्यशाली हैं जो उनके पास वॉच थी। एपल वॉच ने ही उन्हें संकेत दिया था कि उनकी आर्टरीज में कोई समस्या है। इस घटना के बाद नेहा और नितेश ने एपल के सीईओ टिम कुक को पत्र लिखकर धन्यवाद भी कहा। इस पत्र के जवाब में टिम कुक ने आभार व्यक्त किया है।

एपल वॉच के इस फीचर्स से बची जान

एपल वॉच (Apple Watch) में इलेक्ट्रोकॉर्डियोग्राम (ECG) का फीचर होता है। इसे मेडिकल सर्टिफिकेट भी मिला हुआ है। बताते चलें कि इसके पहले भी एप्पल वॉच के ईसीजी और फॉल डिटेक्शन फीचर ने कई लोगों की जान बचाई है।

Back to top button