दिलचस्प

दुर्लभ Photo: लजीज शिकार सामने खड़ा था, फिर भी बाघ ने हिरण को छुआ तक नहीं, सामने आई वजह

जंगल की दुनिया हम इंसानों की दुनिया से काफी अलग होती है। यहां दया की भावना कम ही देखने को मिलती है। जंगली और मांसाहारी जानवर पेट की भूख शांत करने के लिए धड़ाधड़ शिकार करते हैं और कमजोर जानवरों को मार देते हैं।

वहीं कुछ तो बस अपने इलाके पर दबदबा बनाने के लिए ही साने वाले जानवर को मौत के घाट उतार देते हैं। बिग कैट्स (Big Cats) जैसे शेर, बाघ, तेंदुआ, पैंथर जंगल में शिकार करने में सबसे अधिक एक्टिव रहते हैं।

हालांकि जंगल की दुनिया थोड़ी अजीब भी होती है। यहां प्रकृति के बीच प्रकृति के बनाए नियम कभी कभी टूट भी जाते हैं। जैसे कभी शिकारी खुद शिकार बन जाता है। तो वहीं ये भी देखा जाता है कि शिकारी अपने शिकार को सामने देखते हुए भी उसे छोड़ देता है। शिकार और शिकारी से जुड़ी एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर बड़ी पसंद की जा रही है। यह तस्वीर एक बाघ और हिरण की है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाओ का बाजार गरम है।

बाघ ने नहीं किया हिरण का शिकार

दरअसल इस वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है कि नदी किनारे एक हिरण खड़ा है। उसके ठीक पास से एक बाघ गुजर रहा है। अब हिरण बाघ के बहुत पास है। लेकिन फिर भी बाघ हिरण पर हमला नहीं करता है। वह तो उसे देखे बिना ही उसके सामने से गुजर जाता है। दूसरी तरफ हिरण भी बाघ की मौजूदगी से डरकर भागता नहीं है। वह भी वहां खड़ा रहता है। मानों उसे भी पता है कि बाघ उस पर हमला नहीं करेगा।

इस खूबसूरत तस्वीर को ट्विटर पर ifs रमेश पांडे (ramesh pandey) ने शेयर किया है। तस्वीर के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा “यही कारण है कि मैं बाघ को स्टिप्ड मॉन्क (धारियों वाला संत) कहता हूं।” अब इस तस्वीर को देख लाख टके का सवाल ये पैदा होता है कि आखिर बाघ ने हिरण का शिकार क्यों नहीं किया? उसने उसे इतनी आसानी से क्यों जाने दिया? जबकि बाघ अपने शिकार को मारकर बाद में खाने के लिए स्टोर करने वाले जानवर भी होते हैं।

ये है वजह?

तस्वीर वायरल होने के बाद कई लोगों ने इस सवाल के जवाब दिए। कुछ जवाब लॉजिकल थे तो कुछ मजेदार। एक यूजर ने लिखा “शायद बाग का पेट भरा है।” वहीं दूसरे ने लिखा “शायद टाइगर साहब आज शिकार के मूड में नहीं है।” फिर एक कमेन्ट आता है “बाग का आज मंगलवार का व्रत होगा।”

Back to top button