समाचार

खाप में हुए फैसले को लेकर किसान ने खाई ये कसम, निभाने के लिए सबसे पहले अपने बेटे को चुना

हरियाणा के भिवानी से ऐसी खबर आई है जो दिल को सुकून देने वाली है। ये खबर दहेज से त्रस्त समाज के लिए राहत के मरहम जैसी है। यहां खाप के फ़ैसले से प्रेरित होकर एक किसान परिवार ने लाखों रुपये का दहेज ठुकराकर 1 रुपये में बेटे का रिश्ता जोड़ लिया और दुल्हन को विदा कर लाए। 1 रुपए में हुई शादी से लड़की पक्ष वाले ख़ुशी के मारे फूले नहीं समा रहे। उनका कहना है कि ऐसे परिवारों के कारण समाज सुधरेगा और बेटियां किसी पर बोझ नहीं बनेंगी। ये कैसे संभव हुआ आपको आगे बताते हैं।

गौरतलब है कि गांव तालु निवासी दलबीर पंघाल तीन एकड़ जमीन के किसान हैं। फ़िलहाल वो भिवानी फ़्रेंड्स कॉलोनी में रहते हैं। दलबीर ने अपने बेटे सचिन पंघाल का रिश्ते लाखों का दहेज ठुकरा कर महज़ एक रुपये में किया है। दलबीर खेतीबाड़ी के साथ अपना व्यापार करते हैं। दोनों परिवार शिक्षित परिवार हैं। और उन्होंने अपने जीवन में भी इस शिक्षा का उतारा है। दुल्हा सचिन बी. कॉम है और टिटोली गांव निवासी दुल्हन अनु मास्टर डिग्री कर रही है। सचिन पंघाल के

खाप में खाई थी कसम

दूल्हे सचिन के पिता दलबीर ने अपनी जाटू खाप के फ़ैसले से प्रेरित होकर समाज सुधार की ये अनूठी पहल की है। दलबीर ने कहा कि उनके पड़ोस के गांव धनाना में सांसद चौधरी धर्मबीर सिंह की मौजूदगी में जाटू खाप-84 की बैठक में समाज में फ़ैली दहेज कुप्रथा रोकने का फ़ैसला लिया था, जिससे प्रेरित होकर उन्होंने अपने बेटे का रिश्ता एक रुपये में करने की शपथ ली थी।

दलबीर ने कहा कि जब समाज में दहेज की कुप्रथा ख़त्म होगी तभी बेटा-बेटी एक समान होंगे और बेटियां किसी पर बोझ नहीं बनेंगी। दलबीर ने कहा कि लड़की पक्ष वाले दहेज देने का दबाव बना रहे थे, लेकिन उन्होंने नहीं लिया। ख़ास बात ये है कि दलबीर को दहेज लेने को परिवार या किसी रिश्तेदार ने कोई ताना नहीं मारा।

लड़की वाले रिश्ते से बेहद खुश

वहीं दुल्हन के चाचा योगेन्द्र सिंह ने अपनी बेटी के लिए ऐसा रिश्ता और रिश्तेदार पाकर ख़ुशी जताई। योगेन्द्र ने कहा कि ऐसे परिवार ही समाज में सुधार लाते हैं। उन्होंने कहा कि हर कोई अपनी बेटी को पढ़ाते लिखाते हैं, पर दहेज़ का दानव बेटियों को समाज में बोझ बना देता है। ख़ास बात ये है कि दुल्हे सचिन पंघाल ने अपने पिता की इस पहल पर गर्व जताया है।

Back to top button