बॉलीवुड

हॉलीवुड के इन स्टार ने अपनाया हिंदू धर्म, एक रखती है नवरात्रि व्रत, एक के घर होता है लक्ष्मी पूजन

प्राचीन काल से ही भारत के सनातन धर्म और संस्कृति की तरफ पूरी दुनिया का आकर्षण रहा है।प्राचीन काल से ही पूरी दुनिया के लोग सनातन धर्म से प्रभावित होकर इसे अपनाते रहे हैं। आज भी पश्चिम हो या पूर्व हर जगह के हजारों लोग हिंदू धर्म के अनुवायी बन चुके हैं। इससे दुनिया का सबसे मॉर्डन माने जाने वाला हॉलीवुड भी अछूता नहीं हैं। एक नहीं कई हॉलीवुड सेलिब्रिटी भारत और उसकी धर्म और संस्कृति से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने हिंदू धर्म ग्रहण कर लिया। आज ऐसे ही कुछ हॉलीवुड स्टार्स के बारे में आपको बताएंगे

ह्यू जैकमैन

एक्टर ह्यू जैकमैन ईसाई धर्म से ताल्लुक रखते है लेकिन वो बाइबिल को छोड़कर हिन्दू धर्म ग्रन्थ भगवद्गीता और उपनिषद में शांति का मार्ग खोज रहे हैं। ह्यू को सनातन धर्म के ग्रंथों में वो ज्ञान मिला जो उन्हें चर्च जाकर नहीं प्राप्त हो पाया था। ह्यू जैकमैन ने बताया कि वो हिन्दुओं के आदि गुरु शंकराचार्य और महर्षि महेश योगी से बहुत प्रभावित हैं।

रॉबर्ट डॉनी जूनियर

आयरन-मैन स्टार रॉबर्ट डॉनी जूनियर ने भारत से प्रभावित होकर बौद्ध धर्म अपना लिया है। साथ ही वो हिंदू धर्म के देवता श्रीकृष्ण से बहुत प्रभावित हैं। उनका जन्म यहूदी परिवार में हुआ था लेकिन अब वह कृष्ण में आस्था रखते हैं। वह इस्कॉन के भी अनुयायी है और अपने आप को ‘जुबू’ कहते है। रॉबर्ट योग और प्राणायाम में भी दिलचस्पी रखते हैं। और यही वजह है कि उन्होंने पूरी तरह से शाकाहारी भोजन खाने का निर्णय लिया है।

रसेल ब्रांड

एक्टर रसेल ब्रांड अमेरिका और ब्रिटेन में इस्कॉन संस्था से जुड़े हुए हैं। उन्होंने हिंदू धर्म को अपना लिया है। एक दौर में रसेल को ड्रग्स की लत थी जिसे उन्होंने साधना और योग को अपनाकर दूर किया है। रसेल ने 23 अक्टूबर 2010 को राजस्थान के रणथंभोर टाइगर रिजर्व में मशहूर सिंगर केटी पेरी के साथ हिंदू रीति-रिवाज से शादी की थी। उनका कहना है कि हिंदू धर्म इंसान की आत्मा को मुक्ति का रास्ता दिखाती है। बता दें कि रसेल रोज घंटों ध्यान लगाते हैं और मंदिरों में भगवान कृष्ण के भजन गाते हैं। रसेल ने मांसाहार को भी त्याग दिया है और पूरी तरह से शाकाहारी बन गए हैं।

माइली साइरस

हॉलीवुड की फेमस सिंगर माइली साइरस हिंदू धर्म में यकीन करती हैं। वो अपने घर में लक्ष्मी पूजा को लेकर भी काफी चर्चा रही थीं। आपको बता दें कि माइली काफी समय से हिंदू धर्म के प्रति आकर्षित रही हैं। हिंदू धर्म के सानिध्य में आकर माइली साइरस ने नॉनवेज खाना छोड़ दिया था और वो पूरी तरह से शाकाहारी हैं। उन्होंने अपनी कलाई पर ओम का टैटू भी बनावाया हुआ है।

जूलिया रॉबर्ट्स

एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स ने 2010 में ही खुलासा किया था कि उन्होंने ईसाई धर्म छोड़कर हिंदू धर्म को अपना लिया है। जूलिया सनातन परम्पराओं में अटूट आस्था रखती हैं। वह तमाम हिंदू त्यौहारों को भी सेलिब्रेट करती हैं। जूलिया रॉबर्ट्स के घर पर नवरात्रि के मौके पर बाकायदा कलश की स्थापना की जाती है और वो नौ दिन व्रत रखती हैं।

उन्होंने सोशल अकाउंट पर तस्वीर भी शेयर की थी। यही नहीं वह अपने बच्चों के मुंडन संस्कार कराने भी भारत आई थीं। जूलिया योग जानती हैं और वह रिटायर होने के बाद भारत आकर संन्यासी बनने की इच्छा रखती हैं। आपको बता दें, वो शाकाहारी भोजन पसंद करती हैं साथ ही उन्हें भारतीय पहनावा पहनना भी बहुत पसंद हैं।

Back to top button