राजनीतिसमाचार

अखिलेश यादव को हजम नहीं हो रही है एक संन्यासी से मिली करारी हार, इस बार दिया ये बड़ा बयान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन गई है। दोबारा सत्ता में लौटकर पार्टी ने प्रदेश में इतिहास रच दिया है। वहीं प्रमुख विपक्षी पार्टी सपा चारों खाने चित हो चुकी है। पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव का सीएम बनने का सपना टूट गया है।

अखिलेश का सीएम बनने का ख्वाब भले ही पूरा न हो सका हो लेकिन उन्होंने अब तक इस हार को स्वीकार नहीं किया है। सपा मुखिया ने इसी वजह से एक बार फिर ईवीएम यानि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का राग छेड़ दिया है। इसके साथ ही उन्होंने सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति से इस संबंध में अपील भी कर दी है।

सपा को मिली 111 सीटें

यूपी चुनाव से पहले हर दल अपनी अपनी जीत के दावे कर रहा था। भाजपा से लेकर सपा और बसपा, सभी अपने दल की सरकार बनाने की बात कह चुके थे। हालांकि बीजेपी के अलावा बाकी सभी दलों के दावे खोखले ही साबित हुए। बसपा ने तो अब तक सबसे खराब प्रदर्शन किया और सिर्फ 1 सीट ही जीत सकी।

वहीं सपा बहुमत हासिल करने की बात कह रही थी लेकिन उसे भी 111 सीटें ही मिल सकीं। वैसे साल 2017 में जो चुनाव हुए थे, उस दौरान मिली सीटों की बात करें तो सपा का प्रदर्शन काफी बेहतर था लेकिन वो सरकार बनाने से चूक गई। वहीं बीजेपी ने पिछले चुनाव से खराब प्रदर्शन किया लेकिन दोबारा यूपी की सत्ता पर काबिज होने में सफल हो गई।

अखिलेश ने फिर छेड़ा ईवीएम राग

अखिलेश यादव को यूपी में मिली करारी हार हजम नहीं हो रही है। इसी वजह से उन्होंने अब ईवीएम राग फिर से छेड़ दिया है। सपा प्रमुख ने एक ट्विट कर इस मुद्दे को उछाला है। वैसे अखिलेश यादव अक्सर ही ईवीएम को निशाना बनाते रहते हैं और उसकी विश्वनीयता पर सवाल उठाते रहे हैं लेकिन कभी खुलकर विरोध नहीं करते हैं।

इस बार उन्होंने अपने ट्विट में ईवीएम को निशाना बनाते हुए कहा है “EVM बदले जाने को लेकर एक चुनाव अधिकारी की किसी से बात की जो ऑडियो रिकार्डिंग सोशल मीडिया पर चल रही है, मा. उच्चतम न्यायालय और राष्ट्रपति महोदय उसका संज्ञान लें व सरकार संबंधित व्यक्ति को तुरंत संपूर्ण सुरक्षा दे. किसी एक व्यक्ति का जीवन हमारे लिए सरकार बनाने से ज़्यादा अहम है।

पहले जता चुके हैं जनता का आभार

अखिलेश का ये ट्विट ईवीएम और चुनाव आयोग पर सवाल उठा रहा है। इसमें उन्होंने इशारा किया है कि ईवीएम को बदला गया है। साथ ही अपने समर्थकों से भी यही इशारा कर रहे हैं कि इसी वजह से उनकी पार्टी की हार हुई है। वैसे अखिलेश पहले ही जनता को आभार जता चुके हैं।

उन्होंने एक ट्विट में कहा था कि सपा को वोट देने के लिए यूपी की जनता का धन्यवाद। साथ ही उनका ये भी कहना था कि भाजपा के वोटों को उन्होंने कम किया है, इसी को वो अपनी जीत भी बता रहे थे। हालांकि नए ट्विट में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति से मामले का संज्ञान लेने की अपील कर डाली है।

Back to top button