बॉलीवुड

‘द कश्मीर फाइल्स’: पहले दिन करोड़ों की कमाई, दर्शकों को खूब भा रही फिल्म, IMDB Rating 10/10

कश्मीर की सच्चाई को पेश करने वाली फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ दर्शकों को खूब पसंद आ रही है। पहले दिन ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर ली है। देशभर के लगभग 700 स्क्रीन हुई इस फिल्म को देखने के लिए काफी संख्या में दर्शक थिएटर पहुंच रहे हैं।

रेटिंग भी जबरदस्त

इस फिल्म को फिल्म समीक्षकों ने काफी अच्छी रेटिंग दी है। रिलीज होने से पहले ही इस फिल्म का जहां भी प्रमोशनल प्रदर्शन किया गया, सब जगह इसे अच्छा रेस्पॉन्स मिला। इस फिल्म की IMDB रेटिंग 10/10 है।

ये फिल्म 80 के दशक के अंत और 90 के दशक की शुरूआत में कश्मीर घाटी में हिंदुओं खासकर पंडितों के खिलाफ हुए अत्याचार की सच्ची घटनाओं पर आधारित है। पाकिस्तानी उकसावे में आकर अलगाववादियों ने घाटी के पंडितों पर बर्बर अत्याचार किया था। महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को भी नहीं छोड़ा गया था। कई महिलाओं का बलात्कार कर उनकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। घाटी में ये अत्याचार तबतक चलता रहा जबतक कि लगभग सभी पंडित कश्मीर घाटी से पलायन नहीं कर गए। इसी अत्याचार और नरसंहार को इस फिल्म में दिखाया गया है।

मिथुन, अनुपम खेर की शानदार ऐक्टिंग

अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती स्टारर फिल्म द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई। दर्शकों को फिल्म की कहानी बहुत पसंद आ रही है। वैसे तो जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से जुड़ी कई फिल्में अब तक आ चुकी हैं, लेकिन अब एक ऐसी फिल्म आई है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों को उनके घरों से भागने के लिए मजबूर कर दिया था।

इस फिल्म को विवेक अग्निहोत्री ने डायरेक्ट किया है। फिल्म के ट्रेलर से ही इस बात की जानकारी मिल गई थी कि मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार और पल्लवी जोशी जैसे बड़े कलाकारों ने बहुत शानदार एक्टिंग की है।

पहले दिन ही कमाए 3 करोड़

अब बात करते हैं इस फिल्म के पहले दिन के कलेक्शन की। इस फिल्म को इंडिया में बहुत ही लिमिटेड 700 स्क्रीन पर रिलीज किया गया है। जिसके बाद भी पहले दिन फिल्म ने ताबड़तोड़ 3 करोड़ रुपये की कमाई की है।

क्यों मिला कम स्क्रीन

हालांकि हैरान करने वाली बात ये है कि फिल्म की इतनी अधिक लोकप्रियता होने के बाद भी इसको बेहद कम स्क्रीन पर रिलीज किया गया है। खबरों के मुताबिक इसके पीछे एक कारण ये भी सुनने में आ रहा है कि प्रभास की फिल्म राधेश्याम भी आज ही रिलीज हुई है। इसी वजह से कश्मीर फाइल्स को कम स्क्रीन मिली है।

विवेक अग्निहोत्री की इस फिल्म में आर्टिकल 370 से लेकर कश्मीर के इतिहास पर भी बात की गई है। इस फिल्म में इस बात का भी जिक्र है कि कैसे सिर्फ राजनीतिक कारणों की वजह से कश्मीरी पंडितों के दर्द को सालों तक दबाए रखा गया।

Back to top button