राजनीति

BJP आजमगढ़ में 0-10 और शामली में 0-3 से बुरी तरह हारी: सपा के ‘M’ फैक्टर ने ऐसे लगाया पूरा जोर

यूपी विधानसभा चुनाव में उन जिलों के नतीजे काफी चौंकाने वाले रहे जहां मुस्लिमों की आबादी ज्यादा है। इन जिलों के नतीजे देंखे तो कुछ जिलों में तो समाजवादी पार्टी ने क्लीनस्वीप ही कर दिया है। इसमें आजमगढ़, शामली और रामपुर का जिक्र सबसे अहम है। आजमगढ़ में सपा ने सभी 10 और शामली की सभी 3 सीटों पर बीजेपी को शिकस्त दी। जबकि रामपुर की 5 सीटों में वे 3 सीटें जहां मुस्लिमों की आबादी ज्यादा है वहां भी तीनों सीटों पर सपा जीती। खासबात है कि इन सभी सीटों पर बीजेपी दूसरे नंबर पर रही। शामली से हिंदुओं के पलायन और दंगे के आरोपी नाहिद हसन भी जीत गए।

आजमगढ़

आजमगढ़ की 10 विधानसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों को जीत मिली है। आजमगढ़ सदर से सपा के दुर्गा प्रसाद यादव ने जीत हासिल की। सगड़ी विधानसभा सीट से सपा के डॉ. एचएन सिंह पटेल जीते। गोपालपुर विधानसभा सीट से सपा के नफीस अहमद ने भी सपा का झंड़ा बुलंद किया। अतरौलिया सीट से सपा के संग्राम यादव ने जीत हासिल की।

निजामाबाद सीट से सपा के आलमबदी जीते। मुबारकपुर विधानसभा सीट से सपा के अखिलेश यादव ने भी जीत हासिल की। वहीं मेहनगर सीट से सपा की पूजा सरोज ने जीत हासिल कॉ। जबकि लालगंज सीट पर भी सपा के बचई सरोज ने सपा के झंडे को बुलंद रखा। दीदारगंज सीट पर सपा के कमलाकांत राजभर ने जीत हासिल की। फूलपुर पवई विधानसभा सीट पर सपा के रमाकांत यादव जीते।

शामली

शामली जिले में 3 विधानसभा सीटें है- कैराना, शामली और थानाभवन। कैराना विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी नाहिद हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को हराकर जीत हासिल की है। नाहिद पर 16 केस दर्ज हैं। शामली सीट से सपा-आरएलडी गठबंधन के प्रत्याशी प्रसन्न कुमार ने बीजेपी प्रत्याशी तेजेन्दर सिंह को हराया थानाभवन सीट से सपा-आरएलडी के असरफ अली खान ने जीत हासिल की है। उन्होंने बीजेपी के सुरेश राणा को हराया।

रामपुर

रामपुर जिले की पांचों सीटों में 3 सीटों पर समाजवादी पार्टी ने बंपर जीत दर्ज की। आजम खान और उनके बेटे अबदुल्ला आजम की भारी मतों से जीत हुई है। तो वहीं 2 सीटों पर बीजेपी कब्जा करने में कामयाब हुई। जिले की रामपुर सीट से आजम खान, स्वार सीट से उनके बेटे अब्दुल्ला आजम, चमरव्वा सीट पर सपा कैंडिडेट नसारी अहमद खान, बिलासपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी के बल्देल सिंह औलख और मिलक सीट से बीजेपी की राजबाला सिंह जीतीं हैं।

इन तीनों जिलों की मुस्लिम बाहुल सीटों पर मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण सपा के पक्ष में मजबूती से हुआ। मुस्लिम समुदाय ने गोलबंद होकर और आपसी गिले-शिकवे भूलकर बीजेपी को हराने के लिए वोट दिया और कामयाब भी रहे।

Back to top button