राजनीति

गिलानी के करीबी देवेंद्र बहल को NIA ने लिया हिरासत में, पाकिस्तान को दी थी भारत की यह बडी खुफिया जानकारी..

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने टेरर फंडिंग के मामले में रविवार को कश्मीर में कट्टरवादी अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी के करीबी देवेंद्र सिंह बहल के ठिकानों पर छापे मारे। एनआईए ने देवेंद्र बहल के घर से 4 मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त किए हैं। एनआईए की जांच और छापेमारी के दौरान बहल के बैंक अकाउंट में 35 लाख रुपये भी मिले हैं। छापेमारी के बाद जम्मू में देविंदर बहल के घर के बाहर लोगों ने जमकर प्रदर्शन भी किया, और देविंदर के खिलाफ लोगों ने जमकर नारेबाजी भी की। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने एक बडा दावा और किया है, बताया जा रहा है कि देवेंद्र बहल कथित रूप से पाकिस्तान के उच्चायोग के संपर्क में था। एनआईए ने गिलानी के दूसरे बेटे नसीम को भी सम्मन भेजकर बुधवार को एजेंसी के सामने पेश होने को कहा गया है। अधिकारियों उनकी विदेश यात्राओं पर भी नजर रखें हुए है और उनसे जल्द ही पूछताछ की जाएंगी।

पाकिस्तान को दें रहा था भारत की खुफिया जानकारियां :

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी को देवेंद्र बहल पर संदेह है की वो भारत की खुफिया जानकारी पाकिस्तान को भेज रहा है। भारत की यह खुफिया जानकारी पाकिस्तान के हाथ लगने से भारत को बड़ा नुकसान हो सकता है। एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हमें संदेह है कि पाकिस्तानी उच्चायोग के लोगों के साथ संपर्क में रहने वाले बहल ने आईएसआई के जासूसों को खुफिया सूचनाएं देकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला है। एनआईए का मानना है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कश्मीरी अलगाववादियों की मांगों को वैधता और वजन देने के लिए देवेंद्र बहल को अपने पक्ष में किया है।

एनआईए को जम्मू-कश्मीर के अलावा कई और जगह पर भी देवेंद्र बहल की बेनामी संपत्तियों का पता चला है। एनआईए की जांच में बहल के मोबाईल फोन की डिटेल निकाली जा रही है। जांच एजेंसी की ओर से अलगाववादियों से लिंक तलाशने के साथ टेरर फंडिंग मामले में ठोस सुबूत जुटाए जा रहे हैं। वहीं टेरर फंडिंग मामले में एनआईए की कार्रवाई को लेकर जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के रुख को लेकर भी लोग घाटी में प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि महबूबा मुफ्ती पाकिस्तान की भाषा बोल रही हैं।

कश्मीर की आजादी के लिए लगाते है नारे :

एनआईए की कार्रवाई के दौरान देवेंद्र सिंह बहल का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो कश्मीर की आजादी के नारे लगा रहा है। बहल अपने भाषणों में खुलेआम यह दावा करते हुए देखा जाता रहा है कि सिख अपने ‘कश्मीरी भाइयों’ के पीछे खड़े हैं। वह मारे गए आतंकियों को शहीद बता रहा है। इसके अलावा उसकी रैली में पाकिस्तान के झंडे लहराते हुए भी देखा गया। देवेंद्र सिंह पांच बार पाकिस्तान भी जा चुका है। एनआईए बहल की इन पाकिस्तान यात्राओं के उद्देश्य का पता लगा रही है। एनआईए देवेंद्र बहल की जल्द ही गिरफ्तारी कर सकती है।

Back to top button